bc148 transistor- पिन आउट , वर्क , सर्किट डायग्राम , सिंबल

bc148 transistor

यह एक npn ट्रांजिस्टर है जिसका तीन पिन होता है । इसका उपयोग मुख्यतः एम्पलीफायर , स्विचिंग , ऑस्किलटर, फ्रीक्वेंसी आदि में होता है । bc548 ट्रांजिस्टर के बारे में हम पूरा डिटेल जानकारी को हासिल करते हुए इसके कार्य , उपयोग , सर्किट डायग्राम , पिन आउट , सिंबल , आदि इन सभी के बारे में हम आज बात करने वाले हैं तो चलिए सुरु करते हैं ।

symbol

जैसा की आप निचे फोटो में में देख सकते है की इसके सिंबल में तीर के के निसान निचे जा रहा है यथार्थ यह एक npn टाइप के ट्रांजिस्टर को सिद्ध करता है और सभी ट्रांजिस्टर की तरह यह भी तीन पिन वाला हैं ।

इसके बेस में हम किसी पॉजिटिव सिग्नल को इनपुट करते है और कलेक्टर उसी सिग्नल को एम्पलीफाई किया हुआ  प्राप्त करते हैं ।

bc148-transistor-1

bc148 pinout 

इसके बिच में base  और इसके दाए साइड में emitter एवं बाए तरफ collector को दर्शाया गया है । इसके बेस  में हम जब पॉजिटिव सिग्नल को पास करंगे तब यह अपने गेट को ओपन करेगा

जिससे सर्किट कम्पलीट हो जाएगी । इसके बेस में किसी सिग्नल की वोलटेज की बात करे तो कम से कम 0.7 volt से ऊपर होना चाहिए तभी हम इस ट्रांजिस्टर को कार्य करता हुआ पाएंगे अन्यथा इसमें कम वोल्टेज देंगे तो यह ऑफ मोड में रहेगा ।

equivalent of bc 148

इसके यदि हम अल्टरनेटिव की बात करे तो , इसके मार्किट में ना मिलने के स्थिति में हम इसके जगह पर bc109 , bc107 , bc108 आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं लेकिन इसके अल्टरनेटिव को लगते समय आप हमेशा इसके पिन को चेक कर के ही लगाए नहीं तो इस ट्रांजिस्टर के साथ आपका सर्किट भी जल सकता है

bc550 bc546 bc148

bc148 transistor applications

 

इसके अप्लीकेशन को समझने के लिए हमे एक सर्किट डायग्राम  को बनाना पड़ेगा तभी हम इसके कार्य और उपयोग को अच्छी तरह से समझ सकेंगे इसको सिद्ध करने केलिए चलिए एक सिंपल सर्किट को बनाते है जिससे हमे समझने में आसानी होगी ।

circuit diagram 

bc148-transistor-2

इस सर्किट को बनाने के लिए हमे 6 पार्ट्स की जरुरत पड़ेगी जो निचे दी गयी है और यदि आप भी इस सर्किट को बनाना चाहते है तो मार्किट से ऊपर दिए सारे सामान को मंगा कर एक जगह जमा कर ले क्योंकि बनाते वक़्त कोई पार्ट्स के घटने की संभावना न पैदा हो ।

  • 12v battery
  • रेजिस्टेंस 10k और 1k
  • स्विच
  • led
  • bc148

सबसे पहले स्विच को बैटरी के पॉजिटिव के साथ जोड़ेंगे और स्विच के दूसरे सिरे को 10k रेजिस्टेंस में कनेक्ट कर देंगे । 10k रेजिस्टेंस के बचे दूसरे छोर को ट्रांजिस्टर के बेस में जोड़ देंगे ।

अब ट्रांजिस्टर के एमिटर को नेगेटिव सप्लाई में जोड़ेंगे और उसके कलेक्टर को led के कैथोड से जोड़ेंगे । अब बचे led के एनोड को 1k रेजिस्टेंस में कनेक्शन करते हुए उसके दूसरे छोर को बैटरी के पॉजिटिव में कनेक्ट करेंगे । इस तरह हमारा एक कम्पलीट स्विच सर्किट बनकर तैयार है ।

bd140 bc558 bc557

how to work bc148

 

जब हम इस सर्किट के बनाने के बाद इसमें 12volts की सप्लाई भेजते हैं और उसमे लगे स्विच को ऑन करते हैं तब हमारा led ऑन हो जाता है और जैसे ही स्विच को ऑफ करते हैं तब led ऑफ हो जाता है ऐसा क्यों होता हैं

इसको समझने की कोसिस करते हैं । जब हम ऑन करते है तो और जैसा की हमने ऊपर भी पढ़ा है की यह एक npn ट्रांजिस्टर है जिसके बेस में हम पॉजिटिव सुप्प्ले भेजना पड़ता है ।

और इस सर्किट में भी हमने  ट्रांजिस्टर के बेस में पॉजिटिव volts को ही भेजा है जो  10k से होकर ट्रांजिस्टर के बेस में पहुँचती हैं जिससे उसका गेट ओपन हो जाता है  और धाराएं कलेक्टर से होकर एमिटर की तरफ बहने लगती है

एवं उसी के बिच में  लगा हुआ हमारा लोड यानी की led भी ऑन हो जाता है जो हमे सर्किट कम्पलीट होने  का सन्देश भेजता हैं ।

2n2222 3904 amplifier क्या है 
make wireless charger 500 वाट इन्वर्टर बनाने का तरीका  simple battery charger circuit

conclusion 

उम्मीद है आपको मेरा यह छोटा सा जानकारी bc148 transistor के बारे में खूब पसंद आया होगा जिसमे मैंने इसके पिन आउट , सिंबल , वर्किंग , आदि की चर्चा बड़े विस्तार में समझने की कोसिस की है

यदि आपको अभी भी समझने में परेशानी आ रही है तो आप हमे कमेंट में इससे सम्बंधित सवाल को पूछ सकते है जिसका जवाब जल्द देने की पूरी कोसिस की जाएगी धन्यवाद ।

Leave a comment