and gate in hindi- kya hai , kaise kaam karta hai ,एंड गेट

and gate in hindi

आज हम इस अट्रिकल में एंड गेट के बारे बात करेंगे जिसमे मैं आपको इसके ट्रुथ ऑफ़ टेबल से लेकर इसके एप्लीकेशन और ic नंबर की भी जानकारी दूंगा जिससे आपको and gate के बारे में समझने और भी ज्यादा आसानी होगी । क्या हम ट्रांजिस्टर की मदद से एंड गेट को बना सकते हैं और इसे बनाना आसान है की नहीं इसे भी मैं  कवर करने वाला हूँ ।

इस प्रक्रिया पर काम करने वाले कई ic सर्किट हैं जिन्हें हम बाद में समझने की कोसिस करेंगे ।पहले हम एक बेहतर जानकारी  प्राप्त करने के लिए and  gate के  आउटपुट और इसके इनपुट के संबंध में कैसा व्यवहार करता है इसे समझ लेते हैं ।

what is and gate 

यह एक प्रकार का दो इनपुट और एक आउटपुट वाला नॉट गेट हैं कहने का मतलब यह हैं की जब इनपुट में 0 और 1 होगा तब इसके आउटपुट में हमे 0 प्राप्त होगा और जब इसमें इनपुट की तरफ दोनों साइड 1 होगा तभी आउटपुट में हमे 1 की प्राप्ति होगी । अतः इस प्रकार के गेट को हम and gate कहते हैं । वैसे इनपुट में आज के समय में 2 या 3 इनपुट होना आम बात हैं ।

truth table of and gate 

truth-table-of-and-gate

जैसा की हमने गणित में पढ़ा हैं की हमारे पास दो बाइनरी अंक हैं – 0 और 1. हमने अभी ऊपर बताया है कि एक और गेट बाइनरी अंकों का एक बाइनरी  गुणन अंक है। यदि 0 के साथ 0 को गुणा करने पर हमें 0 प्राप्त होगा , 1 के साथ 0 या 0 के साथ 1 गुना करने पर भी हमे 0 ही मिलती हैं लेकिन जब हम  1 से 1 को गुना करेंगे तब हमे 1 प्राप्त होगा ।

not gate क्या है ??

input of and gate / इनपुट ऑफ़ एंड गेट (and gate in hindi)

2 input and gate 

एंड के सिंबल और इसके ट्रुथ टेबल को इस तरह से दर्शाते हैं जो निचे दिए गए हैं –

2-input-and-gate

ऊपर इमेज पर हमने A और B को इनपुट और X को आउटपुट के रूप दिखाया हैं जब भी A और B =1 होंगे तभी x =1 होगा नहीं तो वह 0 अवस्था में रहेगा ।

3 input and gate 

यदि दो इनपुट के बजाय तीन इनपुट हैं, तो यह AND गेट के लॉजिक सिंबल एवं  ट्रुथ टेबल को बदल देता है इसलिए 3-इनपुट और गेट के सिंबल और ट्रुथ टेबल को निचे दर्शाया गया हैं ।

3-input-and-gate

जैसा की आप इस इमेज में देख सकते हैं की इसके 3 इनपुट A , B , C हैं और आउटपुट X है । जब तक तीनो इनपुट का सिग्नल 1 नहीं हो जाता हमे आउटपुट में सदैव 0 ही मिलेंगे साहहए इन तीनो इनपुट में कोई भी यदि 1 हो जायेगा तभी हमे आउटपुट पर 0 ही मिलेगा ।

and gate diode circuit diagram

diode-एंड-गेट

जब हम इस डायोड के A और B पर +5 v का सप्लाई देंगे तो हमे आउटपुट यानि X पर 0 की पर्पटी होगी क्योंकि हमारा यह कनेक्शन reverse bias हैं  इसलिए आउटपुट 0 होगा । लेकिन जब हम +5v स टर्मिनल से भेजते है  तो इस स्थिति में डायोड में हमे 0 प्राप्त होगा जैसा की निचे इमेज में दिखाया गया हैं ।

इस स्थिति में जब दोनों डायोड 0 होते हैं, तो कोई भी प्रवाह रेजिस्टेंस R से नहीं गुजर पायेगा और C (+ 5V) का वोल्टेज X पर भी देखने को मिलेगा जैसा कि आपूर्ति वोल्टेज + 5V X पर दिखाई देता है।(and gate in hindi)

diode-and-gate-1

mosfet क्या है ??transistor क्या है ??

and gate transistor circuit diagram

उपरोक्त सर्किट में जब A या B या दोनों ग्राउंडेड होते हैं या 0 v संभावित ट्रांजिस्टर T 1 या T 2 या T 1 और T 2 दोनों क्रमशः ऑफ स्थिति में होते हैं। ऐसा इसलिए होता  है क्योंकि लाइन Aऔर B क्रमशः ट्रांजिस्टर T 1 और T 2 के बेस लाइन  हैं। बेस पर 0v रहने पर ट्रांजिस्टर बंद हो जाता हैं  जैसा कि T1 एंड  T2 के माध्यम से पथ T3 चालू करने के लिए ट्रांजिस्टर T3 का एक खुला-संचरित बेस है।

एंड-gate-transistor-circuit-diagram

लेकिन जैसे ही हम t1 और t2 पर 5v की सुप्पलये देते हैं तो इससे ट्रांजिस्टर T1 और T2 दोनों चालू स्थिति में आ जाती हैं और सप्लाई वोल्टेज R के पार चला जाएगा और ट्रांजिस्टर टी 3 की आधार क्षमता 0 हो जाएगी और टी 3 ऑफ कंडीशन में आ जायेगा और सप्लाई वोल्टेज + 5v X पर दिखाई देता है, और X मुख्य रूप से 1 होगा

and gate ic 7408 

ic-7408

यदि आप एंड गेट ic की तलाश में हैं तो ic7408 एक बढ़िया विकल्प हैं इसे आप चुन सकते हैं । इसमें आपको 4 दो इनपुट वाले एंड गेट के विकल्प मिल जाते हैं और इसके 14 नंबर पिन में सप्लाई और 7 नंबर पिन में ग्राउंड देना पड़ता हैं तभी यह ic वर्क करेगा अन्यथा नहीं करेगा । मान लीजिये की जब हम इसके 1 नंबर पिन और 2 नंबर पिन में कोई इनपुट सिग्नल 1 देंगे तब हमे 3 नंबर पिन में हमे 1 मिलेगा । उसी तरह जब 4 एवं 5 पर सिग्नल 1 देंगे तभी हमे 6 पर हाई यानि 1 प्राप्त हो जायेगा

conclusion 

इस आर्टिकल बहुत ही आसानी से इसके कार्य , ट्रुथ टेबल , ic  संख्या , इंटरनल सर्किट के बारे में बताया हैं आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद ।

Leave a comment