tourist places in india top fifteen place list in hindi

tourist places in india top fifteen place list in hindi

india एक दुनिया के सबसे खूबसूरत और सबसे बड़े लोकतान्त्रिक देशो की गिनती में महत्वपूर्ण स्थान रखता है । इसका इतिहास बाकी दूसरे देशो की तुलना में काफी पुराना है । भारत में घूमने के लिए देश- विदेश  और दूर से लोग आते है । दक्षिण एशिया में स्तिथ भारत देश गहरी सांस्कृतिक और विशाल विरासत वाला देश मन जाता है ।भारत के पर्यटन स्थल के सबसे सस्ता और सुंदर होने के वजह से देखा जाए तो यात्रा के लिए बिलकुल सही स्थल में शुमार है तभी यहाँ पर घूमने आने के लिए हर किसी की दिली इच्छा रहती है

भारत में पर्यटन स्थल अपने किलो और महलो एवं पुराने ज़माने के राजाओं के रहन सहन के बारे में  जानकारी को हासिल करने के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और सबसे ज्यादा घूमे जाने वाला देशो में india का नाम सबसे ऊपर आता है ।

  1. एलोरा की गुफाएँ – Ellora caves tourist place in india in hindi

Ellora-caves

विदेशियों के द्वारा सबसे ज्यादा देखे जाने वाले भारत के प्रमुख पर्यटन स्थल में एलोरा की गुफा अपना प्रमुख स्थान रखता है । इसकी गिनती सबसे पुराने गुफा में होती है जो महाराष्ट्र राज्य के औरंगाबाद जिले में स्तिथ है

इतने बारीकियों से काट कर और तरासकर बनाया गया है की आँखों को यकीं नहीं होता है की कोई पहाड़ को काटकर कर भी इतनी सुंदर भव्य ईमारत जैसी मंदिर – मठ का बना सकता है । यह 600 – 1000 ce से बौद्ध , हिन्दू , जैन  मंदिर के लिए बहरत में मौजूद है

 

 top fifteen tourist places in  list

2 . भारत में पर्यटन स्थल खुजराहो मंदिर

खुजराहो-मंदिर

भारत के मध्य प्रदेश में स्तिथ बलुई पथरों से निर्मित खुजराहो की मंदिर वस्तु  कला और अपनी और आकर्षित करती इनकी मुर्तिया और दीवारों पर बने चित्रकला पुरे दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र है । आखिर इस मंदिर को किस उद्देस्य  लिए बनाया गया था इसके पीछे कारण क्या थे आज तक इस्पे प्रश्न चिन्ह लगा हुआ है ।

3 . भारत में घूमने की जगह रणथम्बोर नेशनल पार्क इन हिंदी

रणथम्बोर-नेशनल-पार्क

यह राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के सवाई माधोपुर के पास एक बहुत ही बड़ा वन्य जिव पार्क है जो भारत के उत्तर में हैं । यह नेशनल पार्क पहले राजा महराजा के लिए एक साही शिकारगाह था जिसमे राजा अक्सर शिकार के लिए जाया करते थे और इसमें 10 वी सदी का एक गणेश मंदिर भी इस किले के अंदर है । इस पार्क के अंदर झील, नदियां,  चट्टानें ,घास मैदाने और 600 से अधिक फूलों के पौधे मौजूद हैं ।

4 . भारत में पर्यटन स्थल सिटी प्लेसेस

सिटी-प्लेसेस

भारत के राजस्थान राज्य की राजधानी जयपुर में घूमने की जगह है जो इसके मध्य – उत्तर – पूर्व  में एक महल परिसर है जिसमे चंद्र महल , मुबारक़ महल  की इमारते भी देखने को मिलती है । यह पहले कछवाहा राजपूत कबीले के प्रमुख जयपुर के राजा की सीट थी ।

5 . भारत में देखने की जगह इंडिया गेट नई दिल्ली

इंडिया-गेट-नई-दिल्ली

दिल्ली की जगह में स्थित इंडिया गेट के नाम से मशहूर राजपथ के पास एक युद्ध स्मारक है जिसको पहले किंग्सवे कहा जाता था बाद में नाम नाम बदलकर इसे इंडिया गेट नाम का दर्जा हासिल हुआ । all india war memmorial इसका सबसे प्रचलित नाम है ।

tourist places in india for couplestourist places in india top fifteen place list in hindi

 

6 . भारत का दर्शनीय स्थल ताजमहल आगरा 

भारत-का-दर्शनीय-स्थल-ताजमहल-आगरा 

ताजमहल का नाम भारत की जान और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले पर्यटक स्थलों में सबसे ऊपर आता है । ताज महल भारत के आगरा सहर में यमुना नदी के दक्षिण तट पर एक सफ़ेद संमरमर का मकबरा है जिसको यहाँ के मुग़ल शासक शाहजहाँ ने 1632 में अपनी सबसे पसंदीदा  मुग़ल पत्नी मुमताज की याद और उनके मक़बरे के लिए बनाया था । ताज महल एक ऐसी सरंचन है जिसका रंग दिन से साम तक बदलता रहता है ।

7 . भारत में घूमने की जगह कश्मीर घाटी , जम्मू कश्मीर 

भारत-में-घूमने-की-जगह-कश्मीर-घाटी-जम्मू-कश्मीर

कश्मीर घाटी भारत के खबसूरत नजारा और पर्यटन स्थल में से एक है इसे बहरत मर पृथ्वी का स्वर्ग कहा जाता है जहाँ पर हमेशा सदाबहार दृस्य और चारो ओर बर्फ से ढंकी पहाड़ के नजारा देखते ही बनता है । कश्मीर की यात्रा हर प्रकृति प्रेमी और नए साडी के जोड़ों को अवस्य एक बार करना चाहिए । और यहाँ यात्रा करने का सही समय मार्च और ओक्टोबर महीनो के बिच का होता है । अगर आप हिन्दू मंदिरों के शौकीन है तो आपको मातारानी वैष्णो मंदिर के भी दर्शन  हो जायेंगे ।

8 . भारत में घूमने की जगह श्रीनगर पर्यटन 

भारत-में-घूमने-की-जगह-श्रीनगर-पर्यटन 

श्रीनगर भरत के घूमने वाले जगहों में से एक हैं जिसे हेवन ऑन एअर्थ के नाम से भी बुलाया जाता है । यह झेलम नदी के तट पर स्तिथ है जो सुखद जलवायु के लिए जाना जाता है । यहाँ के खूबसूरत नज़ारे भारतीय हिंदी फिल्मो में आपको आसानी से देखने को मिल जायेंगे ।

9 . भारत में घूमने की जगह ऊटी 

भारत-में-घूमने-की-जगह-ऊटी 

ऊटी को queen of hills के नाम से जाना जाता है । यह भरा तकि घूमने की सबसे अच्छी जगहों में एक है । जो पहाड़ और प्रकृति के प्रति ज्यादा लगाव रखते हैं उन लोगो के लिए इससे बेहतर जगह कोई नहीं हो सकताहै । यहाँ नीलगिरि हिल्स , चाय बागान , और झरनो से भरा पड़ा है इसलिए इसे एक बेहतरीन जगहों में स्थान दिया गया है ।

भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलtourist places in india top fifteen place list in hindi

10 . गोवा पर्यटन स्थल

गोवा-पर्यटन-स्थल

गोवा पर्यटन स्थल घूमने वाले जगहों में भारत के का खूबसूरत जगह है क्योंकि इस राज्य में समुन्द्र तट , मंडोवी नदी , नाईट लाइफ , चर्च , पुर्तगाली संस्कृति , आदि बहुत कुछ देखने को मिलता है । आज से 600 साल पहले vasco – de – gama भी समुन्द्र के रस्ते से इस राज्य की दौरा कर चूका है ।

11 . भारत में पर्यटन स्थल कुतुबमीनार 

भारत-में-पर्यटन-स्थल-कुतुबमीनार 

दिल्ली के महरौली क्षेत्र के क़ुतुब काम्प्लेक्स में एक मीनार है जो ङेस्क की विस्वा धरोहर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है । यह भारत में सबसे ज्यादा समय में निर्माण होने वाली ईमारत में शामिल है जिसे बनाने में 75 साल का समय लगा था ।

12 . gateway of india 

gateway-of-india 

मुंबई पर्यटन स्थल घूमने वाले में तथा  गेटवे ऑफ़ इंडिया के नाम से मशहूर है यह 20 वी सदी के दौरान बनाया गया था । इसे 1911 में भारत की यात्रा प् आये अपोलो बुंदेर ने किंग जॉर्ज पंचम और क़्वीन मेरी की याद में बनाया गया था ।

13 .” बौद्ध गया ” बौद्ध विक्षुओ का मंदिर 

बौद्ध-गया-बौद्ध-विक्षुओ-का-मंदिर 

यह भारत के पूर्व और बिहार के गया जिले में स्थित है । यहाँ जिस पेड़ के निचे भगवन बुध ने ज्ञान की प्राप्ति की थी वह आज भी स्तिथ है जिसे देखने के लिए दुनिया बाहर से लोग आते है । यह तीर्थ स्थल के मुख्या धरोहर है ।

14 . भारत में गर्मियों में घूमने के लिए मनाली 

 

भारत-में-गर्मियों-में-घूमने-के-लिए-मनाली 

मनाली हिमाचल परदेस राज्य के कुल्लू सहर से लगभग 53km दूर एक छोटा सा हिल स्टेशन है जो अपने लुभावन दृस्य हुए मनमोहक नज़ारे के लिए मशहूर हैं । यह गर्मियों में घुमा जाने वाला सबसे लोकप्रिय स्थान है ।

15 .  भारत में घूमने लायक जगह है हैवलॉक द्वीप 

भारत-में-घूमने-लायक-जगह-है-हैवलॉक-द्वीप

island निकोबार का का एक मुख्या हिस्सा हैवलॉक द्वीप को माना जाता है जो साहसिक पर्यटनो जो तैराकी से सम्बन्घ रखते है उनके लिए बहु अच्छी जगह है।यहाँ स्कूबा डाइविंग , स्कॉरलिंग के लिए मशहूर है

Leave a comment