किस कंपनी के शेयर खरीदे-kis company ke share kharide

किस कंपनी के शेयर खरीदे-kis company ke share kharide

किस कंपनी का शेयर खरीदे ?

दोस्तों आज हम एक ऐसे टॉपिक पर बात करेंगे जो अपने आप में बहुत बड़ा सवाल है । अक्सर हम किसी न्यूज़ या अखबारों की मदद से बिना सोचे समझे शेयर में पैसा लगा देते है जो हमारा सबसे बड़ा नेगेटिव पॉइंट है .

अगर हम आज इस आर्टिकल के मदद से कुछ सिख ले यानी मेरे कहने का मतलब है की जिस पॉइंट को फॉलो करके सारे टीवी न्यूज़ वाले या अखबार में शेयर के बारे में बताते है उसी के बारे में हम आज इस आर्टिकल के मदद से जानने की कोसिस करेंगे ।

आपको एक जरुरी बात बता दू की न्यूज़ वाले जो भी अपनी राय देते हैं की फलाना शेयर खरीदिये आपको कुछ दिन बाद इतने प्राइस पर सेल्ल कर दीजिये आपको अच्छा प्रॉफिट होगा , ये सारी बातें झूठी होती है या ,

इसमें 20% ही सच होती होंगी हो सकता है की कोई बड़ा अमाउंट इनका किसी शेयर में फसा हो इसलिए अपने फायदे के लिए आपको उस शेयर को खरीदने का राय देते हो जिससे वो उस शेयर का भाव चढ़ते ही सेल्ल कर दे और आप जैसे कइयों इन्वेस्टर का पैसा फंस जाए या फिर लोस्स हो जाए ।

मैं यह नहीं कहता की आप शेयर के न्यूज़ देखना बंद कर दे आप ऐसा बिलकुल ना करे बस उनके द्वारा बताये गए शेयर को अपने हिसाब से एनालिसिस करे तब यदि आपको लगे की इसको buy  करना चाहिए

तब उस शेयर को buy करने के लिए चुने । मैं भी सुरुवात के दिनों में यही करता था लेकिन उनके द्वारा बताएं गए शेयर में मुझे आज तक प्रॉफिट नहीं हुआ लेकिन मुझे सिखने को बहुत कुछ मिला जिसे मैं आज आपके साथ बाँटना चाहता हु ।

konsa share kharidna chahiye(किस कंपनी के शेयर खरीदे-kis company ke share kharide)

जरुरी ध्यान देनेवाली बातें ,

1 -शेयर का चुनाव हमेशा nse के वेबसाइट  से ही करे और आप nifty50 या nifty bank से करेंगे तो अच्छा रहेगा

2 -swing trading का तरीका को अपनाये इसका रिस्क बहुत कम होता है और आपका पैसा भी ज्यादा दिन तक होल्ड नहीं होगा यदि आपकी एक्यूरेसी स्टॉक के प्रति अच्छी रही तो ।

3 -शेयर में पैसा लगाने के साथ – साथ साइड से पेपर वर्क भी करे जिससे शेयर मार्किट में आपका एक्सपीरियंस बहुत जल्दी ग्रो करेगा ।

4 -शेयर में जब आपने पैसा  इन्वेस्ट कर दिया  तो अपने अंदर धैर्य बनाये रखे थोड़ा सा नुक्सान दिखने पर शेयर को बेचने के बारे में न सोचे कुछ दिन का इंतजार करे नहीं तो स्टॉपलॉस लगाय और स्टॉक में बने रहे क्योंकि आपने बहुत रिसर्च करके ही उस शेयर को ख़रीदा होगा इसलिए जाहिर है की आपके टारगेट तक वो शेयर  जरूर आएगा और आपको प्रॉफिट भी देकर जयेगा ।

5 -बार – बार आपने इंडिकेटर को न बदले किसी भी इंडिकेटर में कम से कम 2 से 3 महीना बने रहे ताकि आपकी एक्यूरेसी अच्छी हो जाए

6 -कोई भी इंडिकेटर सौ प्रतिसत प्रॉफिट नहीं देता हैं इसलिए किसी भी इंडिकेटर में 10 ट्रेड लेकर जरूर कोसिस करे क्योंकि आज तक शेयर मार्किट जितने भी इंडिकेटर आये हैं सबका एक्यूरेसी 60 से 80 पर्सेंट ही रहता है इसका मतलब यह है की माना की आपने किसी इंडिकेटर के द्वारा 10 ट्रेड लिया तो उसमे 6  से 8 ट्रेड ही आपका सही जायेगा

7 -एक बार में कम से कम शेयर में अपना पैसा लगाएं जिससे आपका प्रॉफिट कमाने का चांस बढ़ जायेगा

8 -इंट्राडे से दूर रहे क्योंकि उसमे प्रॉफिट कमाने का चांस बहुत ही कम रहता है क्योंकि बड़े-बड़े इन्वेस्टर भी intraday में ज्यादा  नहीं कमा पाते ।

Which company to buy shares in hindi

सबसे पहले मैं nse को गूगल में सर्च करके उसके website पर चला गया वहां से मैंने nifty50 के सारे 50 स्टॉक को आपने नोट्स में लिख लिया और बारी – बारी से सभी स्टॉक को इंडिकेटर में लगाएंगे .

ताकि एक बढ़िया शेयर swing trading के लिए चुन सकूँ । सारे शेयर को इंडिकेटर में लगाने के बाद मुझे एक ऐसा स्टॉक मिला जिसपे मैं अपना पैसा को इन्वेस्ट कर सकता हूँ और प्रॉफिट कमा सकता हूँ । जिस इंडिकेटर को लगाकर मैंने आपने लिए जो शेयर चुना हैं वो इंडिकेटर की पूरी जाकारी आपको निचे दी गयी है ।

किस-कंपनी-के-शेयर-खरीदे-1

हमे इसके लिए जो इंडिकेटर चाहिए वो इस प्रकार है :-

  • macd :- पहले हम आपने trading view के टेक्निकल चार्ट पे जायेंगे वहां से हम सबसे ऊपर में इंडिकेटर बॉक्स पर macd टाइप करेंगे तो हमे निचे इस नाम से जुड़ा हुआ इंडिकेटर दिखेगा उसे हम सेलेक्ट कर लेंगे और उसके सेटिंग से कोई बदलाव नहीं करेंगे ।
  • bolinger band :- दुबारा हम इसी प्रक्रिया को अपनाएंगे और इंडिकेटर बॉक्स में bolinger band टाइप करने के बाद उस इंडिकेटर को चुन लेंगे और इसका भी सेटिंग default रहेगा ।
  • time period :- चूँकि हमे swing trading करना है इसलिए ऊपर time section में जाकर 1din का समय को चुनेंगे।

अब जिस शेयर को हमने चुना है उसको मैंने इस indicator में लगा दिया और मैंने ऊपर बताया की सारे शेयर को लगाने के बाद मुझे ntpc का शेयर इस indicator पर बिलकुल खरीदने के लिए फिट बैठ रहा है इसलिए मैंने ntpc को buy करने के लिए चुना है ।

BUY INTRADAY BOOK HINDI 
BUY SWING TRADING BOOK HINDI

NTPC  SHARE को कैसे खरीदें (किस कंपनी के शेयर खरीदे-kis company ke share kharide)

buy :- जब कोई शेयर macd में निचे से ऊपर की ओर क्रॉस करता हुआ नजर आये तो हमे उस शेयर को खरीदने के लिए रेडी हो जाना चाहिए जैसा की ऊपर इमेज में आप देख सकते हैं ।

हमे अभी किसी  शेयर को buy करने से पहले bolinger band के  सिग्नल को भी परखना जरुरी है जिससे हमे ट्रेड में एक्यूरेसी की पकड़ मजबूत बनेगी । जैसे ही कोई कैंडल bolinger band के बीच वाली रेखा के ऊपर क्लोजिंग देगी और macd भी क्रॉस दिखायेगा तो हम शेयर को खरीद लेंगे ।

stop loss :- किसी भी स्टॉक को buy करने के बाद हमे स्टॉपलॉस भी लगाना बहुत जरूरी है इसलिए इस ट्रेड में भी हमारा स्टॉप लोस्स bolinger band के बिच वाली लाइन के ठीक निचे जो प्राइस होगा उस प्राइस पर हम अपना स्टॉपलॉस रखेंगे ।

sell :- यदि हम swing trade कर रहे है तो हमे ज्यादा से ज्यादा 4 से  5% का प्रॉफिटदिखने के बाद उस शेयर को सेल्ल कर देना चाहिए ज्यादा लालच के चककर में ना पड़े नहीं तो नुकसान भी हो सकता हैं ।

नहीं तो आप इस इंडिकेटर की मदद से आप किसी शेयर को सेल्ल करना चाहते है तो सबसे ऊपर वाले लाइन को जब कैंडल टच करे तो हम उस शेयर को sell कर देंगे ।

FAQs

शेयर मार्केट में सबसे बेस्ट कंपनी कौन सी है?

reliance , asian paint , tata , bajaj , mahindra आदि सबसे बेस्ट कंपनी है .

2023 के लिए कौन सा शेयर सबसे अच्छा है?

रिलायंस , hdfc bank , asian paint , hindustan uniliver , godrej

भविष्य के लिए कौन सा शेयर खरीदे?

asian paint , reliance , cipla , rallis आदि

किसी कंपनी का शेयर कब बढ़ता है?

जब किसी कंपनी में डिमांड जोन बनती है तब उसका price बढने लगता हैं या , कम्पनी के क्वाटर रिजल्ट बढ़िया आने पर भी बढ़ता है और भी ढेर सारे कारण हैं .

आपको यदि यह जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट में जरूर बताएं यदि किसी दूसरी जानकारी को जिसे आप जानना चाहते हैं उसको भी कमैंट्स कर सकते हैं उसका भी हम जितना जल्दी हो सके repply देने का कोसिस करेंगे , धन्यवाद

शेयर बाजार से करोड़पति-शेयर बाजार से अमीर कैसे बने ?

super trend and rsi intraday strategy

Leave a comment