charger se chhota amplifier banane ka tarika

charger se chhota amplifier banane ka tarika

आज हम एक छोटा सा एक्सपेरिमेंट करते हुए सिर्फ एजुकेशन पर्पस के लिए एक mobile charger से हम एक छोटा एम्पलीफायर प्रोजेक्ट तैयार करेंगे । और इसके द्वारा समझने की कोशिस भी करेंगे की आखिर ट्रांजिस्टर कैसे एक एम्पलीफायर के रूप में काम करता है ।

इससे पहले हम transistor के ऊपर थोड़ा नजर दाल लेते है क्योंकि यही हमारा सबसे महत्वपूर्ण कम्पोनेनेट रहेगा जो हमारा amplifier बनाने में मदद करेगा । इसके तीन लेग होते हैं जिसमे पहला पिन emitter , दूसरा collector , और तीसरा base होता हैं और बेस में हम सिग्नल को इनपुट करते हैं । बस आगे बढ़ने से पहले ये बातें अपने दिमाग में याद कर ले ताकि आपको सिखने और प्रैक्टिकल करने में आसानी हो कोई परेशानी ना आये ।

charger-se-chhota-amplifier-banane-ka-tarika-1

सबसे पहले ख़राब चार्जर से हम ऊपर दिए इमेज में जो ट्रांजिस्टर दिख रहा है जिसका नंबर 13001 है उस ट्रांजिस्टर को सफलपूर्वक उस प्लेट से निकल लेंगे । यदि चार्जर ख़राब हो तो उस ट्रांजिस्टर को मल्टीमीटर के मदद से चेक जरूर कर ले ताकि बनाने में आपको कोई परेशानी ना आये ।

charger-se-chhota-amplifier-banane-ka-tarika-2

इसके emitter , base , collector को भी अच्छे से देख ले ताकि आपको कनेक्शन करने में कोई परेशानी न हो , नहीं तो एक गलत कनेक्शन ट्रांजिस्टर को खराब कर सकता हैं । इसके अलावे कुछ और कम्पोनेट की अवस्य्क्ता पड़ेगी जिसे बनाने से पहले एक जगह इकठ्ठा जरूर कर ले । जिस कम्पोनेनेट की हमे जरुरत पड़ेगी वो इस प्रकार है :-

छोटा एंपलीफायर कैसे बनाएं

  1. transistor 13001 (mobile charager)
  2. 1 Kilo ohms resistance
  3. 16 volts / 220 uf capacitor
  4. aux cable लेना है और उसको छील कर उसके तार बाहर निकल दे या फिर मार्किट में मैन्युअल aux केबल भी मिलता जिसका तार जोड़कर आप बहार निकाल सकते हैं ।
  5. soldring iron / ranga / paste
  6. mobile battery या 4-5 वोल्टस की पावर सप्लाई

सबसे पहले हम resistance को soldring iron की मदद से ट्रांजिस्टर के emitter से collector के तरफ जोड़ देंगे और यह ध्यान रखेंगे की हमरा जोड़ काफी मजबूती हो । जैसा की आप निचे फोटो में देख सकते हैं ठीक इसी तरह से 1k ohms के resistance को जोड़ेंगे ।

छोटा-एंपलीफायर-कैसे-बनाएं

अब हम इसमें capacitor को इनस्टॉल करेंगे और इसका कनेक्शन हम transistor के emitter में जोड़ेंगे । capacitor का negetive (-) को हम emitter में जोड़ेंगे। जैसे की निचे दिए हुए इमेज में देख सकते हैं ।

छोटा-एंपलीफायर-कैसे-बनाएं-1

इसके बाद हम aux केबल का कनेक्शन करेंगे जिसका इमेज में आप देख सकते हैं की हमने किस प्रकार इसका कोंनेकक्शन किया ठीक उसी तरह आप भी करेंगे तो सर्किट कम्पलीट होने में कोई परेशानी नहीं आएगी । aux cable से जो दो तार निकले हैं उसमे पहले तार को हम capacitor ke positive में जोड़ा है और दूसरे तर को हमने ट्रांजिस्टर के base में जोड़ दिया है ।

 

छोटा-एंपलीफायर-कैसे-बनाएं-2 छोटा-एंपलीफायर-कैसे-बनाएं-3

स्पीकर को कनेक्ट करने का समय आ गया है इसके लिए हम ये जानते है की स्पीकर से दो वायर निकलते हैं तो इसके पहले वायर को हम transistor के एमिटर में जोड़ देंगे दूसरे वायर का कनेक्शन हम बैटरी के positive (+) के साथ करेंगे । अंतिम कनेक्शन अभी बाकी है जो की हमे अभी ट्रांसिस्टो को नेगेटिव के साथ कनक्शन करना है उसके लिए हमे ट्रांजिस्टर के base में बैटरी का नेगेटिव वायर जोड़ देंगे ।

यह amplifier कैसे काम करता हैं -charger se chhota amplifier banane ka tarika

इस तरह से हमारा यह सर्किट कम्पलीट हो गया है आप बड़े आसानी से इस अपने घर पर बना सकते बहुत ही कम पुर्जों की जरुरत पड़ती है इस chhote amplifier को बनाने में और यकीन मानिये दोस्तों mobile में इस aux cable को जोड़ने और 4volts का पावर सप्लाई देने के बाद हमे ग़जब का output पे साउंड की प्राप्ति होती हैं । यदि आप इसतरह के सर्किट बनाना पसंद करते हैं तो इसे एक बार अवश्य तरय करिएगा ।

charger-se-chhota-amplifier-banane-ka-tarika-1

यदि आपको अभी भी नहीं समझ आये तो ऊपर दिए इस सर्किट डाइग्राम को भी देख कर आप अपना एम्पलीफायर बना सकते है ।

जब हम aux cable को मोबाइल में connect करते हैं और साथ में amplifier को power supply देते हैं तब transistor के base में aux केबल के जरिये signal पहुंचते हैं जो current के रूप में होते हैं उनके पहुंचते ही हमारा transistor का gate ओपन हो जाता है  और बैटरी के वोल्टेज ट्रांजिस्टर में प्रवाहित होने लगते है जिससे हमारा सर्किट कलेटे हो जाता हैं । एवं इसके साथ ही जो ट्रांजिस्टर के बेस से जो कमजोर सिग्नल अंदर आयी थी वो मजबूत होकर कलेक्टर के माध्यम से से स्पीकर में पहुँच जाती हैं । जिससे हमारा स्पीकर काफी तेज आवाज़ के साथ बजने लगता हैं ।

जरुरी टिप्स -charger se chhota amplifier banane ka tarika

 

आप चाहे तो रेजिस्टेंस और कपैसिटर में बदलाव भी कर सकते हैं जिससे आपके स्पीकर के आवाज़ में में bass और treble की धुन भी सुनाई देने लगेगी ।

हमारा  यह छोटा सा प्रयास आपको कैसा लगा हमे जरूर कमेंट करके बताईएगा ताकि आपसे हमे प्रोत्साहन मिले जिससे मुझे और भी इस तरह के सिंपल और लाज़वाब एक्सपेरिमेंट आपके सामने पेस करू । और किसी दूसरे प्रोजेक्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमे बताये अपने आनेवाले ब्लॉग में उसे जरूर बनाने की कोसिस करेंगे । धन्यवाद

Leave a comment