Benefits of Kaju khane ka time aur nuksan in hindi- बेनिफिट्स ऑफ़ काजू खाने का टाइम और नुकसान इन हिंदी

 

Benefits of Kaju khane ka time aur nuksan in hindi

dry fruits की सूचि में हम सबसे ऊपर यदि नाम ले और यह कहे की काजू के गुण बहुत सारे है तो यह कहना गलत नहीं होगा तो ऐसे में ड्राई फ्रूट्स की बात चले और काजू कानाम न आये ऐसा हो नहीं सकता । भारत के विभिन्न स्थानों में इसका उपयो भिन्न – भिन्न तरीको से किया जाता है ।

काजू के उपयोग कहीं मसालेदार वयंजन तो कहीं इसका उपयोग मीठे पकवान में किया जाता रहा है । आपको यह भी बता दे की यह केवल मसलों में मिक्स करने भर के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के मरम्मत में भी अपनी बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है। आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करेंगे और जानेंगे की काजू के किस तरह इस्तेमाल करने से या हमे फायदा पहुँचता है ।

काजू प्रोटीन, एनर्जी, फैट आदि से भरपूर एक बेहतरीन फल है जो शरीर में एनर्जी को तुरंत प्रदान करता है । इसलिए बढ़ते उम्र के बच्चो को इसका सेवन बहुत जरुरी है । काजू कहने में जितना स्वादिस्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायेदमंद भी है तो तो आइये इसके हमारे सेहत के फायदे के बारे में जानने की कोसिसि करते हैं ।

Benefits of KajuBenefits of Kaju khane ka time aur nuksan in hindi

  1. हार्ट के लिए फायदेमंद :- काजू को dry fruits की श्रेणी में रखा गया है जो इस श्रेणी में आनेवाले जैसे, बादाम , किसमिस , अखरोट की तरह यह भी अनेक रूपों में हमारे शरीर को फायदा पहुँचता है बसर्ते इसका इस्तेमाल सही तरीके से हो तभी यह संभव है । इसमें पाया जानेवाला बायोएक्टिव मिक्रोनुट्रेन्टस हमारे हार्ट को स्वस्थ रखने का काम करता है ।
  2. कैंसर से बचाव में मददगार :- काजू में पाया जानेवाला एनकार्डिक एसिड हमे कैंसर से लड़कर बचता है । यह कैंसर मेटास्टेटिस ( शरीर में कैंसर फैलने की एक प्रकार की प्रक्रिया है ) को रोकने में हेल्प करता है । काजू का निरंतर सेवन से कैंसर से बचा जा सकता है न की यह कैंसर की समस्या से छुटकारा दिला सकता है । इसलिए इसे अपने रोज खाने हेतु अपने डाइट जरूर शामिल करे ।
  3. रक्तचाप में सूधार के लिए काजू खाने के फायदे :- एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार , काजू में पाये जानेवाले सप्लीमेंट सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करता है जिसके कारण यह बड़े आसानी से इसे नियंत्रित कर सकता है हालाँकि इसमें अभी शोध चल रहा है ।
  4. पाचन तंत्र में काजू के फायदे :- काजू में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो हमारे पाचन तंत्र के लिए सहायक है जिसके कारण हमारा शरीर कब्ज और अल्सर जैसी गंभीर बीमारियों से दूर रहता है साथ में यह भी ध्यान देना जरूरी है की इसके ज्यादा सेवन करने से हमें बचना चाहिए नहीं तो हमारे शरीर में कब्ज और गैस के समस्या पैदा कर देगा और साथ में इनकी जिनकी शारीरिक परिश्रम कम है उन्हें इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए

 

काजू से लाभ 
  1. हड्डियों के लिए काजू फायदेमंद :- इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम की भी मात्रा पायी जाती है जिससे हड्डियों के विकास के लिए काफी मददगार साबित मन जाता है । यह ऑस्टियो पोरोसिस जैसे हड्डियों की बीमारी से रोकथाम करता है ।
  2. मोटापे से बचने के लिए :- काजू में मैग्नीशियम की मात्रा पाए जाने के कारण , जो हमारे शरीर के फैट और कार्बोहैड्रेड के मेटाब्लॉसिम को बढ़ावा देती है जिससे शरीर में वजन को नियंत्रित्र करने में सहायक है । इसके सेवन करने से हमरे शरीर को काफी देर तक भीख का एहसास नहीं होता है जिससे हमारी बार – बार खाने की आदत भी कम होजाती है जिससे हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में कैलोरीस ,फैट, प्रोटीन नहीं पहुँचता और ऐसे हमारा शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है
  3. दांतों के लिए काजू फायदेमंद :- काजू में कैल्शियम की मात्रा पाईजाती है और दांतों को मजबूत बनाये रखने और विकास के लिए रोज हमे काजू का सेवन करना चाहिए ।
  4. स्वस्थ बालों में काजू के फायदे :- इसमें पाए जाने वाले जिंक, आयरन , फास्फोरस आदि की मौजूदगी से यह हमारे बालों को पोषण देता है जिससे हमारे बाल स्वस्थ और चमकदार दीखते है ।
  5. स्किन के लिए :- काजू में प्रोटीन की मात्रा होती है और वटामिन्स-e जैसे एंटीऑक्सीडेंट तत्वा पाए जाते है जिससे हमे त्वचा सम्बन्धी रोगो के छुटकारा और बढ़ती उम्र में भी स्किन में झुर्रिया कम पड़ती है जिससे त्वचा जवान दीखता है ।
kaju khane ka time

काजू का फायदा पाने के लिए वैसे तो को आप दिनभर में कभी भी खा सकते हैं लेकिन इसक सेवन यदि रात में चने के साथ भीगा कर सुबह काजू खाने से फायदा  बहुत ज्यादा बढ़ जाता है । अब सवाल है की  कितना खाये एक दिन में तो हमे दिनभर में यदि शारीरिक परिश्रम ज्यादा नहीं है तो 6-7 खा सकते है ऐसा माना जाता है यदिआप इसे रोज अपने डाइटिंग में शामिल करना चाहते है तो अपने आहार विशेष्ज्ञ से सलाह जरूर ले । इसका सेवन खीर या हलवे के साथ भी कर सकते है । एवं कुछ सब्जिया भी होती है जिसमे डालकर इसका उपयोग हम बड़े आसानी से कर सकते हैं ।

kaju khane ke nuksan

  • जिन लोगों को फिसिकल एक्टिविटी बहुत कम  हैं , शारीरिक परिश्रम ज्यादा नहीं करते हैं उनको बहुत कम या ना के बराबर सेवन करना चाहिए ।
  • इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होने के कारण , ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए नहीं तो यह ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है
  • काजू में कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ज्यादा खाने से शरीर में मोटापा की शिकायत आ सकती है
  • वैसे फाइबर शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन इसमें बहुते ज्यादा मात्रा में फाइबर की उपस्थिति रहती है जिससे पेट में गैस या सूजन की समस्या हो सकती है ।
  • काजू को जितना हो सके नार्मल ही खाये इसको आप नमक या तला हुआ ना खाये क्योंकि यह पेट में गैस की बीमारी को जन्म दे जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने काजू के ढेरों सारे फायदे के बारे में जाना दोस्तों यदि आपको या आर्टिकल पसंद आया तो कमैंट्स में अपनी राय जरूर बत्ताए जिससे हमे हमारे मेहनत का अंदाजा लगेगा और आगे भी इसी तरह की जानकारी लिखने  के लिए प्रेरित करेगा ।

Leave a comment