bc557 datasheet – bc557 डाटाशीट इन हिंदी

bc557 datasheet – BC557 के  एक्विवैलेन्ट | फंक्शन  |सर्किट डायग्राम | उसेस  | पिन आउट 

आज हम बहुत ही फेमस bc557 डेटशीट  ट्रांजिस्टर के बारे में बात करनेवाले हैं जो एक pnp केटेगरी में आनेवाला बाइपोलर ट्रांजिस्टर है । सर्किट डाइग्राम के साथ – साथ इसके work , equivalent , application , आदि सभी की डिटेल जानकारी बहुत ही आसान भासा में लेंगे ।

bc557 transistor ऑडियो एम्पलीफायर , सिग्नल एम्पलीफायर , डार्लिंगटन पेअर , स्विच सर्किट में इस्तेमाल किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण पुर्जा है ।

  • bc557 pinout

इस ट्रांजिस्टर के तीन लेग होने के साथ – साथ यह एक pnp टाइप का ट्रांजिस्टर है जिसके बिच वाले पिन को base कहता है और उसके दाए तरफ collector  और बाए तरफ emitter पि को विकसित किया गया हैं ।

अंदर की स्ट्रक्चर की बात करे तो इसके बेस यानी की बिच में नेगेटिव की परत बिछाई जाती है और इसके दाएं और बाएं साइड में पॉजिटिव की परैत होती है जिसके वजह से इसको pnp transistor  कहा जाता हैं ।

इस ट्रांजिस्टर के गेट को ओपन करने के लिए हमे इसके बेस में कम से कम  .7 वोल्ट और ओर वो भी नेगेटिव करंट देना होगा ।

bc557-datasheet-1

 

  • transistor uses(bc557 datasheet)

इस ट्रांजिस्टर का उपयोग किसी कमजोर सिग्नल को बूस्ट करने केलिए या फिर स्विच सर्किट या audio amplifier बनाने के काम में किया जाता हैं । यदि हम किसी  पॉजिटिव सिग्नल को इसके बेस में कनेक्ट करते हैं और कलेक्टर से उसी सिग्नल को आउटपुट के रूप में लेते है

जिसका वैल्यू पहले वाले सिग्नल से 800 गुना ज्यादा तक हो सकता है ।अब हम एक एक्सपेरिमेंट के द्वारा इसे और भी अच्छे से समझने की कोशिस करने की कोसिस करेंगे की कैसे यह एक स्विच सर्किट की तरह काम करता है ।

bc550 bc546 bc148
  • bc557 as a switch/ switch circuit(bc557 datasheet)

जैसा की आप निचे दिए हुए इमेज को देख सकते है की ट्रांजिस्टर के collector को ground से जोड़ा गया हैं , वही दूसरी तरफ emitter को होने किसी लोड (led, motor , etc ) से कनेक्ट कर उसके दूसरे छोर को हमने पॉजिटिव से जोड़ दिया हैं ।

अब अंत में हमे बेस को जोड़ना है तभी हमारा सर्किट कम्पलीट होगा इसके लिए जैसा की हम जानते हैं की हमे pnp ट्रांजिस्टर के बेस में नेगेटिव कनेक्शन देना होता है ।

इसके लिए हमने एक ज्यादा पावर का रेजिस्टेंस को हमने इसके बेस में कनेक्ट करदिया है नहीं तो डायरेक्ट नेगेटिव को जोड़ देने से हमारा ट्रांजिस्टर जल जायेगा । यहाँ ध्यान देनेवाली बात यह है की कभी भी ट्रांजिस्टर को सर्किट में अप्लाई करते समय हमे इसके तीनो पीने की जानकारी अवस्य ले लेना चाहिए ।

अब हम जैसे ही इस सर्किट में पावर को सप्लाई देंगे तो हमारा कनेक्ट किया हुआ लोड on हो जायेगा । इस तरह हम इसे एक स्विच सर्किट के रूप में कही पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

bc557-datasheet-2

  • bc557 how it works/function

जैसा की हम जानते है की कोई भी ट्रांजिस्टर तभी एक्टिवेट होगा जब उसके बेस में हम कोई सप्लाई न दे यदि वह npn transistor है तो हमे उसके बेस में positive सप्लाई देना होगा और यदि वह pnp  transistor है

तो हमे उसके बेस में नेगेटिव सप्लाई देना होगा । जैसे ही हम इसके बेस में सप्लाई देते हैं तो इसका गेट ओपन हो जाता है जिससे collector से emitter  की तरफ धराय बहने लगती है और हमारा load on हो जाताहै ।

bd140 bc558 bc557
  • bc557 equivalent

चूँकि यह एक pnp transistor है और  इसके एक्विवैलेन्ट की बात करे तो आप इसका जगह पर हम BC157, BC558, 2N3906, 2SA1943, BD140, S8550, TIP127, TIP42 इन सब ट्रांजिस्टर को बड़े आराम से इस्तेमाल में ला सकते हैं

लेकिन यहाँ ध्यान देनेवाली बात यह है की किसी भी ट्रांजिस्टर को आप इसके जगह पर इनस्टॉल करना चाहते है तो उसके पिन को जरूर चेक कर ले ताकि लगाने के बाद कोई परेशानी ना आने पाए ।

इसके hfe रेटिंग 800 से 125 की है जो की किसी इलेक्ट्रिक सर्किट में छोटे एम्पलीफायर सिग्नल को बूस्ट करने के लिए एक आदर्श ट्रांज़िस्टरों के रूप में जाना जाता है । इसके base में हम मैक्सिमम 5ma की ही सप्लाई दे सकते है

एवं emitter -base वोल्टेज की रेटिंग 6v हैं । यह एक अच्छा कलेक्टर के रूप में भी कार्य करता है इसलिए इसमें आप 40-45 वोल्टस की सप्लाई देकर अपने सर्किट में इसका उपयोग कर सकते हैं ।

bc557-datasheet-3

  • bc557 transistor price

यदि इसके प्राइस की बात करे तो मै यही राय दूंगा की आप इसे किसी लोकल मार्किट से एक पीस खरीदने के बजाये आप इंटरनेट के माध्यम से अमेज़न या किसी दूसरे वेबसाइट से एक पैकेट का खरीदेंगे तो आपके लिए बहुत सस्ता मिलने का साथ ज्यादा कॉन्टिटी में इस ट्रांजिस्टर को प्राप्त कर सकेंगे । खरीदने से पहले मेरे बताये हुए इस टिप्स को जरूर फॉलो करे ।

3904 transistor व्हाट इस ट्रांजिस्टर  सिंपल वायरलेस चार्जर 

जरुरी ध्यान देने वाली बातें  (bc557 datasheet)

  • npn ट्रांजिस्टर के अंदर स्ट्रक्चर या सिंबल में एरो निचे की तरफ रहता हैं जबकि pnp ट्रांजिस्टर में यही एरो ऊपर की तरफ रहता हैं ।
  • pnp के बेस में नेगेटिव को सप्लाई देते है जबकि ठीक इसके उल्टा नपं में हम पॉजिटिव को सप्लाई देते हैं ।
  • npn सिग्नल को amplify pnp के मुक़ाबले बहुत ही अच्छे से करता हैं ।

bc557 transistor in hindi की जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताईएगा  जिससे मुझे इस तरह के आर्टिकल को आपके सामने पेश करने में मोटीवेट मिलेगा और किसी दूसरे जानकारी को जिसे आप मेरे द्वारा पाना चाहते है तो उसे भी जरूर बताएं जिसे मैं आपके सामने जितनी जल्दी हो सके पेश कर सकूँ । धन्यवाद

Leave a comment