bc547 datasheet- bc547 डेटाशीट

bc547 datasheet

दोस्तों आज हम bipolar ग्रुप के सबसे फेमस और सबसे महत्वपूर्ण ट्रांजिस्टर bc547 के बारे में पूरी जाकारी हासिल करने की कोसिस करेंगे । जैसा की आप सभी लोग जानते होंगे की ट्रांजिस्टर एक semiconductor electronics parts है

जो कोई  भी सर्किट में switching हो या amplifier हो या फिर oscillator आदि हो सभी में इसका इस्तमाल किया जाता है। यदि  हम ट्रांजिस्टर का सही से प्रयोग करे तो यह काफी लम्बे समय तक कम वोल्टेज को खरच कर कार्य करते हैं । तो चलिए bc547 transistor की पूरी जाकारी हासिल करते है ।

  • bc547 pinout/bc547 transistor pinout

सभी ट्रांजिस्टर की तरह  bc547 transistor  में भी तीन लेग होते है जिसके बिच वाला  पिन base होता है  उसके बायीं तरफ collector और दायी तरफ emitter  होता है जैसा की आप निचे दिए हुए इमेज में देख सकते हैं ।

bc547-pinout

  • bc547 transistor uses

bc547 एक नपं ट्रांजिस्टर होता है यदि हम इसके अंदर के स्ट्रक्चर की बात करे तो इसके अंदर तीन लाये होती हैं जिसके बिच में positive की परत बिछी हुई होती है और इसके दोनों साइड में नेगेटिव की परत होती है

यहाँ पर मेरा कहने का मतलब यह है की इसके base में हम हमेशा पॉजिटिव को ही सप्लाई देंगे इसलिए positive को बिच में base के रूप में रखा गया है ।

इसका उपयोग electronic circuit में ज्यादातर current  को amplify करने के लिए किया जाता हैं । bc547 transistor में कमजोर  सिग्नल करंट को बेस से गुजारा  जाता है

और उसके collector से उसी सिग्नल को amplify यानी ताकतवर के रूप में प्राप्त का लिया जाता है । इसके अलावा इसका उपयोग किसी दूसरे सर्किट में switch के रूप में भी  किया जाता है ।

bc550 bc546 bc148

bc547 circuit diagram

  • bc547 as a switchbc547 datasheet

चलिए अब हम एक प्रयोग के द्वारा इस transistor को और भी अच्छे तरीके से समझने की कोसिस करते हैं इसके लिए हम एक  bc547 transistor का प्रोयग एक switch circuit को बनाने के लिए करेंगे

ताकि हमे इसके कार्य के बारे में समझने में बहुत आसानी होगी । इस प्रयोग को करने  से पहले ये कहना चाहूंगा की कोई भी ट्रांजिस्टर को use करने से पहले उसके collector , base , और emitter को अच्छे से अवस्य चेक कर ले क्योंकि गलत कनेक्शन करने से यह पुर्जा बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है ।

switch circuit को बनाने के लिए जरुरी पार्ट्स :- 

bc547-circuit-diagram

  • 12 volts battery
  • on/ off स्विच
  • resistance R1-1 kilo ohms , R2- 10 kilo ohms
  • bc547 transistor
  • led

सबसे पहले हम इस सर्किट को बनाने से पहले इन सारे पार्ट को एक जगह इकट्ठा कर लेंगे और साथ में सभी को multimeter के मदद से चेक भी कर लेंगे नहीं तो यदि कोई पार्ट्स इनमे से ख़राब निकला तो हमारा यह छोटा सा प्रोजेक्ट कम्पलीट नहीं हो पायेगा ।

10kilo ohms का रेजिस्टेंस को हम transistor  के base में जोड़ देंगे , रेजिस्टेंस के दूसरे छोर को on/off switch से कनेक्ट कर देंगे , अब हम 12volts बैटरी के पॉजिटिव वायर को स्विच के बचे दूसरे सर में जोड़ेंगे ।

1kilo ohms के रेजिस्टेंस को हम बैटरी के पॉजिटिव में जोड़ेंगे और उसके दूसरे सर को एक led के एनोड सिरे में जोड़ देंगे । led के cathode का कनेक्शन ट्रांजिस्टर के कलेक्टर में करेंगे और अंत में ट्रांजिस्टर के emitter के पिन को बैटरी के नेगेटिव में जोड़ देंगे ।

इस तरह हमारा यह प्रोजेक्ट बनकर रेडी है । on/off स्विच को जैसे ही बंद और चालू करेंगे वैसे ही हमारा led भी चालू और बंद होगा ।

bd140 bc558 bc557

bc547 transistor equivalent(bc547 datasheet)

यदि आप bc547 की ही तरह कोई दूसरा ट्रांजिस्टर का विकल्प ढूंढ रहे है तो इसके जगह पर आप bc548 , bc549 , 2n2222, 2n3904 का चाहे तो इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके पिन के base , collector , और emitter लगाने से पहले जरूर चेक कर ले । bc547 transistor का अधिकत्तम गेन क्षमता 800 होता है ।

यदि आप smd टाइप में इसका कोई दूसरा विकल्प चाहते हैं तो आप bc847w , bc850 और bc850w को प्रयोग में ला सकते हैं और लगाने से पहले इसके पिन के बारे में जरूर जान ले ।

 

bc547-datasheet-1

  • bc547 transistor working–  bc547 datasheet

इसका कार्य क्षमता के आधार पर यह दो भागो में बनती है , पहले भाग को forward bias कहते है जिसमे धाराएं emitter से बेस की तरफ बहती है और दूसरे को reverse bias कहते हैं जिसमे धाराएं बेस से कलेक्टर की तरफ बहती हैं ।

bc547 transistor  का dc current gain 800 होता है जिसका मतलब यह है की यह ट्रांजिस्टर किसी भी कमजोर सिग्नल को 800 गुना तक ही बढ़ा सकता है । इसका continues collector current 100 ma है

इससे यह साबित होता है की इसके कलेक्टर में अधिकत्तर 100ma करंट को प्रवाहित कर सकते है अन्यथा ज्यादा देने से खराब हो जायेगा । इसके बेस में 5ma से ज्यादा करंट को सप्लाई नहीं दे सकते हैं ।

emitter-base-voltage = 6volts अतः इस टर्मिनल्स के बिच अधिकत्तम 6 वोल्टस ही सप्लाई दे सकते है । यह ट्रांजिस्टर 625mw ऊर्जा की खपत करता है

applications of transistor bc547

  • ऑडियो preamp circuits
  • sensor में
  • ऑडियो एम्पलीफायर स्टेजेस में
  • 100ma के अंदर स्विचिंग में
  • रेडियो फ्रीक्वेंसी में
3904 transistor 2n2222 mosfet क्या है 

bc547 price

इसका उपयोग आज के समय में काफी ज्यादा मात्रा में होता है । यदि आप इस कम्पोनेनेट को खरीदना चाहते हैं तो 1 पीस का दाम आपको बहुत महंगे प्राइस में मिलेगा इससे बेहतर यही हो की आप इसे एक पैकेट खरीद कर रख ले और आप ऐमज़ॉन से मंगाएंगे तो और भी सस्ता मिलेगा ।

यह हमारी bc547 transistor की जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट्स करके जरूर बताये और भी इस तरह की किसी इलेक्ट्रिक पार्ट्स की पूरी जानकारी को पाने के लिए हमारे दूसरे पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं

किसी भी दूसरे जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स से समन्धित हासिल करने के लिए मुझे कमेंट करे मैं अपनी तरफ से आपके सामने पेश करने की पूरी कोसिस करूँगा ।

500 वाट इन्वर्टर कैसे बनाये  simple mobile wireless charger 5volt एम्पलीफायर सर्किट 
छोटा स्पीकर बनाने का तरीका  साइल मॉइस्चर सर्किट  टच सेंसर सर्किट 
proximity sensor circuit बुछलोज रिले  transformer के प्रकार 

Leave a comment