airtel ka number kaise nikale-एयरटेल सिम का नंबर कैसे निकाले

airtel ka number kaise nikale

airtel-ka-number-kaise-nikale-1

भारत में तो अभी बहुत सरे सिम नेटवर्क है जैसे – airtel , bsnl , jio , idea , vi , vodafone , आदि है इसमें से आपका कोई भी नंबर हो इससे आप घबराय आप बिलकुल सही जगह पर है यदि आप अपने सिम का नंबर जानना चाहते है तो ।  यदि आपके पास एक नया सिम कार्ड है तो आपको संख्या का पता लगाना थोड़ा मुश्किल है। यदि आप एक ही कंपनी से एक से अधिक सिम कार्ड का उपयोग करते हैं, तो संख्या को याद रखना मुश्किल है।

जो भी कारण है, यदि आप airtel number kaise nikale अपने एयरटेल नंबर को नहीं जानते हैं। आज के समय में एक सिम कार्ड बनने के लिए दोस्त बहुत महत्वपूर्ण हो गए। sim कार्ड की मदद से, आप अपने दोस्तों, रिस्तेदार  इत्यादि से संपर्क कर सकते हैं।

वर्तमान में कई आवश्यक काम हैं जो सेलफोन नंबर के बिना नहीं हो सकते हैं। इसके लिए आपके पास सिम कार्ड होना चाहिए। यदि आपके पास सिमकार्ड एयरटेल है और आप अपने नंबर  को नहीं जानते हैं, तो मैं आपको कुछ तरीकों से बताऊंगा कि आप अपने एयरटेल सिम की संख्याको बता सकते हैं। कुछ ussd code निचे के तरफ दिया गया है –

* 282 # पहला  |  * 121 # दूसरा   |  * 121 * 1 # तीसरा    |   * 121 * 2 # चौथा  |   * 121 * 9 # पांचवा   |  * 1 #  छठा  |  * 141 * 123 # सातवा |   * 140 * अठवा   |      नवा    175 #

ussd code कैसे इस्तेमाल करते हैं ?

दोस्तों आप अपने मोबाइल के द्वारा इस ऊपर दिया ussd code का प्रयोग  बड़ेआसानी से अपने मोबाइल का नंबर या (airtel sim ka number kaise nikale )  निकल सकते हैं । ये कोड क्षेत्र के आधार पर काम करते हैं। इसके लिए, आप नीचे दिए गए प्रक्रिया की जांच करके वैकल्पिक रूप से सभी कोड की जांच करें। इन कोडों का उपयोग इस प्रकार किया जाना चाहिए।

  • सबसे पहले, अपना मोबाइल डायलर खोलें और वहां किसी भी कोड को कॉल करें, कॉल आइकन पर क्लिक करें, जिसके बाद यूएसएसडी कोड चलाना शुरू हो जाएगा।
  • इसके बाद आपके सेलफोन पर एक छोटा सा बॉक्स खुला होगा जहां ठीक क्लिक करने के लिए यहां कुछ संदेश होंगे, इसलिए पीओपी पॉप बॉक्स को आपकी स्क्रीन से हटा दिया जाना चाहिए।
  • पीओपी ओप बॉक्स को हटाने के बाद, आपको कुछ ही सेकंड प्रतीक्षा करने के बाद कुछ क्षणों का इंतजार करना होगा, आप अपनी मोबाइल स्क्रीन पर अपने एयरटेल सिम की राशि देखेंगे। आप इस नंबर को रिकॉर्ड करेंगे और आपका काम हो  जाएगा।

How can I call Airtel customer care?

तो इस तरह से दोस्तों मैंने आपको airtel ka number nikalna या

एयरटेल सिम का नंबर कैसे पता करें  सीखा दिया और आप बिलकुल सिंपल टिप्स को फॉलो करके बड़े आसानी से अपने नंबर को जान सकते हैं । यदि आपको और भी ज्यादा परेशानी हो रही है या आप अपना नंबर नहीं निकल पा रहे है तो (033) 44444121 इस नंबर पर कॉल करके कस्टमर केयर से बात करके अपने सिम के नंबर को जान सकते हैं । call करने से पहले कुछ वारीफिकेशन की जरुरत पड़ेगी इसके लिए आप अपने साथ में pan , और adhaar card अवस्य रखे ।

airtel history in hindi (airtel ka number kaise nikale)

 

भारती इंफ्राटेल लिमिटेड और इंडस टावर्स लिमिटेड भारत में दूरसंचार सेवाओं के लिए सबसे बड़ी निष्क्रिय बुनियादी ढांचा सेवा प्रदाता हैं। Bharti Airtel Ltd को 1995 में Bharti Tele-Ventures Ltd. नाम के साथ शामिल किया गया था। कंपनी का प्रचार Bharti Telecom Ltd द्वारा किया गया था, जिसे भारत के कानूनों के तहत शामिल किया गया था।

कंपनी का नाम 24 अप्रैल, 2006 से भारती टेली-वेंचर्स से भारती एयरटेल लिमिटेड में बदल दिया गया था ताकि उनके ब्रांड सार उद्देश्य और उनकी व्यावसायिक गतिविधियों की प्रकृति को प्रतिबिंबित किया जा सके। दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में पहली बार ब्रांड नाम ‘एयरटेल’। वर्ष 1997-98 के दौरान कंपनी मध्य प्रदेश में तमाम टेलीफोन सेवा प्रदान करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली निजी दूरसंचार ऑपरेटर बन गई। उन्होंने वर्ष के दौरान भारती बीटी वीएसएटी लिमिटेड और भारती बीटी इंटरनेट लिमिटेड को शामिल किया।

वर्ष 1999-2000 के दौरान कंपनी ने पंजाब कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सेलुलर सेवा ऑपरेटर प्रदान करने के लिए ZTE मोबाइल् का अधिग्रहण किया।इसके अलावा उन्होंने स्काईसेल चेन्नई का अधिग्रहण कर लिया एवं इस प्रकार उन्होंने  दक्षिण भारतीय पदचिह्न का विस्तार किया। 2001-02 के दौरान भारत का पहला निजी क्षेत्र राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवा शुरू कर दी थी ।

उन्होंने पूरे भारत में 8 नया  सर्किलों के लिए लाइसेंस को प्राप्त किया।  2001 में कंपनी ने Bharti Mobitel Ltd (तत्कालीन स्पाइस सेल लिमिटेड) में 100% इक्विटी ब्याज पा लिया था , जिसने कोलकाता सर्कल में मोबाइल सेवा  प्रदान कीं थी । 2002-03 तक कंपनी ने मुंबई महाराष्ट्र तमिलनाडु के सर्कल में सेलुलर मोबाइल सेवाएं लॉन्च कर दी गयी थी ।

एयरटेल का इतिहास(airtel ka number kaise nikale)

 

मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश (पश्चिम) हरियाणा और गुजरात तमिलनाडु और कर्नाटक और अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवाओं के सर्कल में लाइन सेवाओं को निर्धारित करते हैं। उन्होंने अपने पनडुब्बी केबल स्टेशन के लिए वाणिज्यिक परिचालन भी शुरू किया।  2003-04 के दौरान कंपनी ने यूनिफाइड एक्सेस सर्विसेज प्रदान करने के लिए नए लाइसेंस मिल गए , जिसमें पश्चिम बंगाल  निकोबार और सिक्किम एवं  बिहार (झारखंड सहित) उड़ीसा जम्मू-कश्मीर और यूपी के दूरसंचार सर्कल शामिल हैं।

उन्होंने भारती हेक्सैक लिमिटेड की 67.5% इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के माध्यम से राजस्थान और उत्तर पूर्वी राज्यों के दूरसंचार circle  में  रुचिप्राप्त  की। ​​वर्ष 2004-05 में भारती सेल्युलर लिमिटेड और भारती इन्फोटेल लिमिटेड की सहायक कंपनियों के साथ कंपनी का विलय हो गया । 1 अप्रैल 2004 से। भारती सेल्युलर लिमिटेड के विलय से पहले कंपनी भारती मोबाइल लिमिटेड का कर्नाटक आंध्र प्रदेश और पंजाब के सर्किलों में विलय के साथ भारती सेल्युलर लिमिटेड के साथ विलय हो गया।

कंपनी ने फाउड एमटी अल घनान ट्रेडिंग एंड कॉन्ट से 1% की अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल की।कंपनी के सह-कुवैत भारती हेक्साकोम लिमिटेड के शेयरधारक में से एक के दौरान कंपनी और विद्या संचार निगम लिमिटेड ने 5000 मिलियन रुपये के विचार के लिए 15 साल की अवधि के लिए कंपनी के राष्ट्रीय लंबी दूरी के नेटवर्क को साझा करने के लिए एक समझौता किया। उन्होंने ग्लोब टेलिकॉम फिलीपींस के छह अन्य प्रमुख मोबाइल ऑपरेटरों के साथ एक क्षेत्रीय मोबाइल सेवा समझौता किया

सवाल और उसके जवाब

  • अगर एयरटेल में 2 बार रिचार्ज हो तो क्या होता है?

अगर अपने एयरटेल में उसके valadity  के समाप्त होने से पहले फिर से दुबारा रिचार्ज कर दिया तो वो उसके ऊपर अपडेट हो जाता है यानी की पुराणवाले रिचार्ज के कुछ ऑप्शन ऐड हो जाते है नए वाले में और उसी समय से आपका नई प्लान स्टार्ट हो जाता है ।

  • एयरटेल डाटा रिन्यूअल टाइम

,अभी एक नया ऑप्शन ऐड हुआ है एयरटेल में की आपको वैलिडिटी लास्ट पीरियड में हो और आपका कुछ बैलेंस बच गया हो या डाटा बचा हो तो वो अगले रिचार्ज में जुड़ जाता है , कभी भी यदि आप एयरटेल में रिचार्ज करे तो वैलिडिटी के समाप्त होने के कुछ समय पहले रिचार्ज कर लेंगे तो आपको इस सुविधा का लाभ मिल सकता है ।

 

conclusion(airtel ka number kaise nikale)

उम्मीद है की यह आर्टिकल की मदद से आपका प्रॉब्लम सोल्वे हो गया होगा और इसमें मैंने बड़े ही आसान तरीके से एयरटेल का नंबर कैसे निकलेगा  का तरीका बताया है और साथ में aritel से सम्बन्धित कुछ जानकारी भी साँझा की है जिससे आपको काफी हेल्प भी मिला होगा यदि आपको यह मेरा आर्टिकल पसंद आया तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं और किसी दूसरी परेशानी को भी हमे कमेंट के माध्यम से बता सकते  है जिसक सलूशन हम जितनी जल्दी हो सके आपके सामने पेश कर देंगे धन्यवाद ।

Leave a comment