5 simple moving average se 5 percent munafa- 5 सिंपल मूविंग एवरेज से 5 परसेंट मुनाफा

5 simple moving average se 5 percent munafa

स्विंग ट्रेडिंग का नाम तो सुना ही होगा अगर नहीं सुना तो कोई बात नहीं आज हम आपके लिए एक नया स्विंग स्ट्रेटेजी के साथ किसी बढिये स्टॉक में अप्लाई करेंगे और यह जानने की कोशीश करंगे की क्या वाकई में आज जो हम टेक्निकल चार्ट  को देखने वाले हैं  उससे हमे एक अच्छा मुनाफा मिल सकता है ।

इससे पहले की हम इसके बारे में जाने , कुछ ध्यान देने वाली बातें भी जानना जरुरी है :-

  • हमे nse  के वेबसाइट पर जाकर nifty50 या nifty bank के ही स्टॉक का चुनाव करना है
  • कोई बड़े फंडामेंटल का स्टॉक चुने जिससे हमारा रिस्क कम हो जाए
  • अपने अंदर धैर्य बनाये रखे जल्दी बाज़ी में अपने सौदे को ना कटे , स्टॉक को स्टॉपलॉस तक आने दे तभी exit हो क्योंकि किसी भी टेक्निकल चार्ट की एक्यूरेसी 100% नहीं होती है ।
  • ज्यादा प्रॉफिट कमाने की उम्मीद ना करे

इस swing trading में जो हम इंडिकेटर का इस्तेमाल करेंगे वो इस प्रकार है :-

  • simple moving average :- सबसे पहले हम अपने technical chart के ऊपर वाले सेक्शन में जाएंगे और वहां हमे इंडिकेटर का एक बॉक्स दिखेगा उसमे हम moving average टाइप करेंगे । हमे जो निचे में moving average का आइकॉन दिखेगा उसे सेलेक्ट कर लेंगे । इसके सेटिंग में जाकर 5 दिन का सेट कर देंगे
  • time period :- समय के सेटिंग करने के लिए  हमे फिर ऊपर वाले सेक्शन में जाना होगा और default setting 1day को हटाकर 1week  सेट कर देंगे
  • rsi :- हम इंडिकेटर वाले बॉक्स में जाकर टाइप करेंगे rsi तो हमे निचे की तरफ दिख जायेगा उसे चुन लेंगे और उसके सेटिंग में जाकर सबसे पहले वाले बॉक्स में 5 पर सेट करेंगे और दूसरे वाले बॉक्स में 50 और 55 को चुनेंगे  ।

5-simple-moving-average-se-5-percent-munafa-15-simple-moving-average-se-5-percent-munafa-2

 

                          share buy aur sell kab kare5 simple moving average se 5 percent munafa

 

buy :- हम किसी बड़े कैंडल पर कभी भी स्टॉक को नहीं खरीदेंगे क्योंकि हमे प्रॉफिट मिलने के चांस कम हो जायेंगे । जब हमे कोई छोटा ग्रीन कैंडल 5 दिन के moving average के ठीक ऊपर क्लोजिंग दे तो हम स्टॉक को buy करने के लिए तैयार होंगे और उस समय हम rsi को भी चेक करेंगे की वो भी 50 से ऊपर है की नहीं बस हमे यही दो सिग्नल को मिलाना है जैसे ही हमे दोनों इंडिकेटर से green सिग्नल मिलेगा वैसे ही हम शेयर को खरीद लेंगे ।

5-simple-moving-average-se-5-percent-ka

stop loss :- हमे कभी भी बिना स्टॉप लोस्स के शेयर मर्केट में पैसा नहीं इन्वेस्ट करना चाहिए नहीं तो हमे कभी भी कोई बड़ा नुकसान हो सकता है । आप चाहे तो atr इंडिकेटर का भी इस्तेमाल स्टॉप लोस्स लगाने के लिए कर सकते है । नहीं तो जिस कैंडल पर हम स्टॉक को buy करेंगे ठीक उसके पिछले कैंडल के low price के निचे लगा सकते हैं । मतलब पिछले कैंडल का जो low price है उससे हम कुछ रूपए निचे हम stoploss लगाएंगे

sell kab kare 

यदि हम सेल्ल की बात करे तो इस technical chart के द्वारा लिए गए ट्रेड में हमे 5% का भी प्रॉफिट मिल जाए तो बहुत है swing trading का मतलब ही है की कोई भी थोड़ा बहुत प्रॉफिट मिले हमे उस प्रॉफिट को लेकर स्टॉक को बेच देना चाहिए । नहीं तो आप यदि इस ट्रेड में पूरा प्रॉफिट कामना चाहते है और थोड़ा रिस्क लेने का भी दमखम रखते है तो हर हफ्ते के कैंडल  के low price के पास आकर अपना stop loss को trigger करते रहे और  उस स्टॉक के साथ बने रहेंगे जब तक खुद स्टॉप लोस्स आपका हिट न हो जाए । जैसा की आप ऊपर पिक्चर में देख सकते हैं ।

यदि आपको यह चार्ट अच्छा लगा हो तो इसके बारे में कमैंट्स में हमे जरूर बताय और अपनी राय जरूर रखे ताकि हमे भी अच्छा लगे और इसी तरह का शानदार ट्रिक फ्यूचर में लाते रहे ताकि मुनाफा के साथ आपका नाता जुड़ा रहे । यह सभी ट्रिक सिर्फ एजुकेशन पर्पस के लिए है यदि आपको कोई स्टॉक खरीदना है तो अपने एडवाइजर से सलाह – मस्वारा जरूर ले ले ।

Leave a comment