swing trading strategies in hindi- स्विंग ट्रेडिंग स्ट्रेटेजीज

swing trading strategies in hindi

swing trading strategies in hindi – SUPERTREND AND MOVING AVERAGE से चाहे जितना PROFIT कमाय  से आज आपके पास एक नया बड़ा ही कमाल का IDEA के साथ लेकर आया हूँ जिससे आपको बिलकुल CONFORM हो जायेगा की कोई शेयर को कब खरीदें और कब बेंचे।

सुपेर्ट्रेण्ड एंड मूविंग एवरेज   एक बहुत ही POWERFULL TOOLS है शेयर मार्किट में लेकिन  दोस्तों अब सवाल ये उठता है की क्या इस दोनों को (SUPERTREND AND MOVING AVERAGE) एक साथ मिलाकर क्या हम एक पॉवरफुल सेटअप तैयार कर सकते हैं कोई भी स्टॉक को खरीदने और बेचने के लिए।

दोनों को एक साथ लगाकर चलिए एक बहुत ही POWERFULL SETUP को TECHNICAL CHART पर लगते है और इसके  समझते है।  :-

INDICATOR  

> SUPERTREND इसका सेटिंग में कोई बदलाव नहीं होगा

MOVING AVARAGE ( 5 0  DAYS )

>TIME  ONE  DAY  और  ONE  HOUR

सबसे पहले हम अपना शेयर मार्किट का TECHNICAL CHART  OPEN  KARENGE  अपने लैपटॉप या मोबाइल पर फिर उस चार्ट के ऊपर में इंडिकेटर सेक्शन में जायँगे और वहां MOVING AVERAGE को सेलेक्ट करेंगे। MOVING AVERAGE के सेटिंग जाकर  50 DAY पर SET कर देंगे।

अब इसके बाद हम टाइम पीरियड में जायेंगे यह भी हमे ऊपर वाले सेक्शन में दिख जायेगा  फिर वहां से ONE DAY  पर SET कर देंगे।

जैसा की हम जानते है की INDIA में जितने सारे भी COMPANY है उन सबके शेयर NSE में जाकर LISTED होते है तो इसलिए हमे भी इस टेक्निकल चार्ट को कामयाब बनाने के लिए NSE के वेबसाइट पर जाना होगा। तभी हम कोई STOCK को CHUN SAKTE HAIN खरीदने के लिए।

(https://www.nseindia.com/market-data/live-equity-market?symbol=NIFTY%2050)

(https://www.nseindia.com/market-data/live-equity-market?symbol=NIFTY%20BANK)

स्विंग  ट्रेडिंग  स्ट्रेटेजीज  इन  हिंदी 

हम पहले GOOGLE पर जायेंगे वहां पर NSE टाइप करंगे और एंटर दाबने के बाद GOOGLE के NICHE JO पहला NSE का लिंक  शो  करेगा  उसपर  क्लिक करेंगे।

जब NSE का वेबसाइट ओपन हु जायेगा तब हम उपरवाले सेक्शन के मार्किट  डाटा  पे क्लिक  करेंगे और हमे NICHE LEFT SIDE INDICES दिखेगा वहाँ पर क्लिक KARENGE

वहाँ  जाकर हम NIFTY 50  या NIFTY BANK  को चुनेंगे नहीं तो मैंने ऊपर में उसके दो LINK दे दिए चाहे तो आप वहां से भी करके DIRECT SITE पर  जा  सकते  हैं  . NIFTY 50 या NIFTY BANK  से सभी स्टॉक को  बारी -बारी से  टेक्निकल चार्ट पर APPLY करते जायँगे।

SUPERTREND AND MOVING AVERAGE को अब कैसे इस्तेमाल करे उसके बारे में बात करते  हैं  एक दिन का जब एक दिन का चार्ट हम लगाएंगे और  इंडिकेटर  MOVING AVERAGE को सेट करेंगे। SUPERTREND नहीं लगायेंगे।

सभी स्टॉक को चेक करेंगे की वो 50 DAYS MOVING AVERAGE के पास आया है की नहीं यदि कोई स्टॉक हमे 50 DAYS MOVING AVERAGE  पास हमे मिला तो उसपर ट्रेड लेने के लिए उस स्टॉक को चुन लिया जायेगा।

swing-trading-strategies-in-hindi-1

 

अब हम उस स्टॉक को लेकर टेक्निकल चार्ट में कुछ बदलाव करेंगे हमारा ONE  HOUR का  टाइम  पीरियड रहेगा  और 50 DAYS MOVING AVERAGE को हटाकर SUPERTREND को सेलेक्ट करेंगे।

जब तक SUPERTREND का लाइन GREEN SIGNAL नहीं बनाएगा तब तक स्टॉक को नहीं खरीदेंगे  जैसे ही हमारा SUPERTREND GREEN हुआ हम स्टॉक को खरीद लेंगे  स्टॉप लोस्स हमारा उस SUPERTREND के ग्रीन लाइन के निचे रहेगा।

swing-trading-strategies-in-hindi-2

सेल स्टॉक  (swing trading strategies in hindi)

अब अंत में बारी है SELL करने की तो चाहे तो 5 % लेकर बेच सकते हैं नहीं तो SUPERTREND के RED होने का इंतजार करेंगे जब RED हो जायेगा तब SELL कर देंगे।

उम्मीद है की ये ट्रिक्स पसंद आया होगा  SUPERTREND AND MOVING AVERAGE को एक साथ मिलाकर हम SHARE MARKET से अच्छा PROFIT कमा सकते हैं। मैं ये केवल स्टडी पर्पस के लिए ही बताया हूँ कोई भी स्टॉक लेते समय आप अपने  सलाह  जरूर ले। धन्यवाद्

Leave a comment