शेयर खरीदने का तरीका- share kharidne ka tarika

शेयर खरीदने का तरीका- share kharidne ka tarika

जो इन्वेस्टर शेयर मार्किट में आ रहे है या आना चाहते हैं लेकिन शेयर खरीदने के तरीके  ये  सवाल मार्किट में जो नए निवेशक  है उन्हें बड़ा परेशान  करता है  वे इधर -उधर से कोई न्यूज़ से पढ़कर और ज्यादा जानकारी न होने से शेयर मार्किट पैसा लगा देते हैं जो सबसे बड़ा उनका नेगेटिव सोच है ।

सबसे पहले हमे एक demat acount को ओपन करना होगा जिसे आप zerodha , 5paisa , या अपने बैंक में जाकर भी खुला सकते हैं । आज के समय में एक या दो दिन के अंदर अकॉउंट ओपन हो जाता है । अब हम उसके द्वारा प्रोवाइड किये गए प्लेट फॉर्म का इस्तेमाल करेंगे या वहां पर आप  शेयर मार्किट से समन्धीत सारी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं ( शेयर खरीदने से लेकर बेचने तक )

आपने जहाँ अकॉउंट को ओपन कराया हैं वो आपके demat acount में कोई भी पैसा नहीं देंगे इसके लिए आपको amount add के सेक्शन में जाना होगा और शेयर खरीदने के लिए कुछ पैसे add करने होंगे माना की अपने 1000 रूपए ऐड कर लिए

एक्साम्पल के लिए मैंने zerodha में अकॉउंट खुलाया है तो उसके बारे में आपको जरा बता दू , अपने प्लेट फॉर्म में login होने के बाद ऊपर में दायी तरफ आपको फण्ड का ऑप्शन दिखेगा उसपर क्लिक करने पर एक नया बॉक्स ओपन होगा जिसमे आपको फण्ड ऐड करने के लिए बोलेगा  बस आपको उसपर क्लिक करके अपने बैंक अकॉउंट की डिटेल को भरिये और फण्ड ऐड हो जायेगा । अब बारी है share को चुनने की और टेक्निकल चार्ट पर उसे लगाकर खरीदने के बारे में हम सीखेंगे ।

 

शेयर-खरीदने-का-तरीका-2

शेयर मार्केट गाइड – share market guide

सबसे पहले हम NSE के WEBSITE पर  जायेंगे और वहां पर हम  उसके ऊपर में LIVE MARKET हमे दिखेगा जैसा की निचे वाले पिक्चर पर आप देख सकते है उसपर हम क्लिक करेंगे तो एक नया बॉक्स खुलेगा उसके यदि हम सात नमबर पर देखें तो INDEX लिखा हुआ हमे दिखाई देगा उसपर हम क्लीक करेंगे।( google में जाकर nse टाइप करे और निचे सबसे पहला लिस्ट इसका ही होगा उसपर क्लिक करे )

nse-1इसके बाद हम SHARE खरीदने के लिए हम अभी सिर्फ दो INDEX का चुनाव करेंगे  एक है NIFTY 50  और दूसरा है NIFTY BANK आप चाहे तो किसी भी INDEX के साथ जा सकते हैं लेकिन औरो के मुक़ाबले ये दोनों INDEX ज्यादा भरोसेमंद है। यहाँ पर जितने सारे स्टॉक है।सब SEBI AUR NSE दवारा कंट्रोल किये जाते हैं। जो परफॉर्म बढ़िया करते है उन्हें रखा जाता है। जो नहीं करते उन्हें निकल दिया जाता हैं।

अब हमे जिस भी प्लेटफॉर्म पे अपना demat acount ओपन कराया है उसके द्वारा trading view टेक्निकल चार्ट को प्रोवाइड  कराया जाता है जहाँ पर हूँ किसी भी स्टॉक को analysis , sell . buy , hold , pending सारी चीजे हमे इसपर नजर आती हैं । trading view chart को ओपन करने का बाद इसके सबसे ऊपर वाले सेक्शन में हमे indicator लिखा हुआ दिखेगा उसपर हम moving average को टाइप करेंगे । निचे हमे moving avarage लिखा हुआ दिख जायेगा उसे हम सेलेक्ट कर लेंगे एवं उसके सेटिंग में जाकर 50 को टाइप करके ओके कर देंगे जैसा अप्प निचे इमेज में देख सकते हैं ।

 

इतना सब कुछ करने के बाद अब हमारी बारी है nifty50 से चुने हुए स्टॉक को इस चार्ट पर analysis करने की और उन्ही में से हम एक ऐसे शेयर को buy करने के लिए चुनेंगे ।

  टिप्स शेयर मार्किट के लिए (शेयर खरीदने का तरीका)

हमे शेयर को खरीदने से पहले कुछ पॉइंट पर ध्यान देना हॉग जो इस प्रकार है , moving avarage को चुनने के बाद सबसे ऊपर वाले सेक्शन में चेक कर ले की हमारा टाइम पीरियड एक दिन का है की नहीं यदि नहीं हैं तो उसे one day पर सेट कर दे और हमारे द्वारा चुने गए सारे स्टॉक को इस चार्ट पर लगाएंगे माना की मेरा पहला शेयर ntpc है और इसे हम टेक्निकल चार्ट पर लगाना चाहते हैं । इसके लिए सबसे पहले हम अपने देश बोर्ड पर जाएंगे उसके ऊपर में हमे बाए तरफ एक search  का बॉक्स दिखेगा

उसमे हम ntpc टाइप करेंगे और निचे हमे वही same word लिखा हुआ दिखेगा जिसे हम सेलेक्ट कर लेंगे । निचे दिए इमेज में देखे तो हमे 3 डॉट नजर आ रहा है उसपर क्लिक करने के बाद हमे तीन नंबर पर chart लिखा हुआ नजर आएगा उसे सेलेक्ट कर लेंगे । इसपर क्लिक करने के बाद हमारा एक नया विंडो ओपन होगा वही से हमे ऊपर दिए moving avarage को चुनने का ऑप्शन मिलेगा और ऊपर दिए नियम को फोल्ल्व करके उस इंडिकेटर को चुन लेंगे

शेयर-खरीदने-का-तरीका-1

 

इसी नियम को फॉलो करके हम सारे शेयर को बारी से चेक करेंगे मैंने आपको सिर्फ एक स्टॉक को चुन के दिखाया हैं आप सभी शेयर को इसमें अप्लाई करे और किसी शेयर को कैसे खरीदें वो मैं अब आपको बताने वाला हूँ । ध्यान देने वाली बात ये है की शेयर को खरीदने के बाद आप ज्यादा घबराये नहीं  यदि आप अच्छे पोजीशन पर शेयर को buy करेंगे तो तो वो स्टॉक आपको जरूर प्रॉफिट देगा इसलिए अपने अंदर हमेसा धैर्य बनाकर रखे ।

शेयर का buy | sell | stop loss 

शेयर-खरीदने-का-तरीका-3

buy :-  आपको buy करने के लिए सबसे ऊपर बाएं तरफ , पिक्चर में गोल घेरा दिख रहा होगा उसपर क्लीक करे तो एक नया विंडो ओपन होगा जैसा की दूसरे इमेज में आप देख सकते हैं उसके बुय पर क्लिक करेंगे तो आपको एक और विंडो खुलेगा जिसपर हमे 5 मुख्य बिंदु पर ध्यान देना होगा ।

share-kharidne-ka-tarika

  • पहला हम qty वाले सेक्शन में 10 टाइप करेंगे जैसा की मेरे पास 1000 रूपए तो मैंने 10 शेयर खरीदने के लिए 10 लिख दिया है ।
  •  हमे सबसे उपरवाले cnc पर क्लिक करना है क्योंकि शेयर को buy करके हमे कुछ दिन होल्ड करना है ।
  • चुकनी मैं 88 रूपए में शेयर को खरीदना चाहता हूँ तो price के सेक्शन में 88 टाइप किया
  • हमे अपने पसंद के price पे buy करना है तो मैंने limit को चुना हैं
  • अब अंत में मैंने buy वाले आइकॉन पर क्लिक कर दिया

88 रुपये टाइप करेंगे आपने जो 1000 रूपए अपने demat acount में जोड़े थे उसी से हमे एक शेयर खरीदना है इसलिए मैंने ntpc को चुना है जो की 100 रूपए के आस – पास इसका प्राइस हैं ।जब कोई शेयर ऊपर या निचे से 50 day moving avarage के पास आकर क्लोजिंग दे दे तो हम किसी स्टॉक को buy  करने के लिए रेडी होंगे जैसा की मैंने ऊपर फोटो में बताया है। ब्लैक लाइन मेरा moving avarage है और ठीक उसके ऊपर मैंने शेयर को ख़रीदा हैं । 1000 रुपये में मैंने 10 शेयर 88 रूपए में खरीद लिया ।

share-kharidne-ka-tarika-1

stop loss कहाँ लगाएं  (शेयर खरीदने का तरीका)

stop loss :-  अब शेयर में स्टॉप लोस्स भी लगाना बहुत जरुरी है तो मैंने ntpc-1 इस पर क्लिक किया तो मेरा ntpc-2ये बॉक्स फिर सोपें होगा इसके sell वाले सेक्शन में जायेंगे और इसमें भी हमे 5 पॉइंट पर ध्यान देना हैं ।

share-kharidne-ka-tarika-2

  • qty में 10 टाइप करेंगे
  • हमे स्टॉप लोस्स 86 रखना है price में 86 टाइप करेंगे
  • उसके बगल में trigger price होगा वो हमेशा 86 से थोड़ा ऊपर रहेगा तो मैंने 86.5 कर दिया । क्योंकि हमे एक्सचेंज को बताना पड़ता है की हमारा स्टॉप लोस्स 86 से 86.5 के बिच में हैं इसलिए इसको सेलेक्ट करते हैं ।
  • आपको निचे में 4 छोटे गोल बिंदु दिख रहे होंगे उसमे हमे तीसरे नुबेर को सेलेक्ट करना है (sl) जिसका मतलब stop loss होता है ।
  • अंतिम में हमे सेल्ल पर क्लिक कर देना है और  इस तरह से हमारा stop loss सेट हो गया है , इसको देखने के लिए आप ऊपर दिए हुए order section पर क्लिक करके देख सकते हैं और एक दिन के बाद आपको स्टॉप लोस्स फिर से दुबारा लगा होगा ।

इस तरह से हमने शेयर को buy  भी कर लिए और स्टॉप लोस्स भी लगा लिए अब हमे शेयर को सेल्ल करना है इसके लिए हमे हो सकता है कुछ दिन का इंतजार करना पड़े तो जब तक हमारा शेयर सेल्ल नहीं हो जाता तब तक हमे रोज इसी तरह अपने स्टॉक को वाच करना है और stop loss को लगते रहना हैं ताकि किसी बड़े नुक्सान से हमे बच सके ।

share sell कैसे करे (शेयर खरीदने का तरीका)

हमे किसी भी शेयर को खरीदने का बाद ज्यादा लालच नहीं करना है बस किसी शेयर में 4 से 5 परसेंट प्रॉफिट मिले जाए वही हमारे लिए बहुत है ऐसा मेरा मानना है । 4% के हिसाब से मेरा सेल्ल प्राइस 91.50 रूपए आ रहा है तो अब हम रोज स्टॉप लोस्स की तरह sell को भी लगते रहेंगे इसके लिए हमे जिन पॉइंट पर ध्यान देना है वो इस प्रकार है

  • शेयर खरीदने बेचने का तरीका

sell

  • हमे qty में 10 टाइप करेंगे क्योंकि हमने 1000 में 10 शेयर को ख़रीदा था
  • प्राइस में हम 91.5 रूपए लिखेंगे क्योंकि 4% के हिसाब से हमरा सेल्ल प्रुस यही आ रहा है ।
  • ऊपर वाले दो गोल बिंदु में हम cnc को चुनेंगे क्योंकि हमारा आर्डर cnc के लिए हैं
  • निचे के तरफ में आप जो 4 गोल छोटे बॉक्स देख रहे हैं उसमे हम limit में क्लिक कर देंगे क्योंकि हमे अपने तय किये हुए प्राइस पर शेयर को सेल्ल करना है जो 91.5 रूपए हैं ।
  • अंत में हमे sell वाले आइकॉन में क्लिक करना हैं , अब इसके बाद जब हम ऊपर में order वाले सेक्शन में क्लिक करेंगे तो हमे यह सेल्ल का सेट किया हुआ प्राइस दिख जायेगा ।

निष्कर्ष (शेयर खरीदने का तरीका)

तो दोस्तों आपको यह मेरा आर्टिक्ल कैसा लगा हमे कमेंट सेक्शनमे लिखकर जरूर बताईएगा ताकि हमे और भी इस तरह के आर्टिकल लिखने में और आपका मदद करने का मौका मिल सके यदि आपको कोई भी परेशानी आ रही हो इसे समझने में तो हमे जरूर बताये जिसे solve करें की पूरी कोसिस की जाएगी । धन्यवाद

Leave a comment