rsi indicator hindi-rsi indicator buy and sell signals

rsi indicator hindi-rsi टेक्निकल एनालिसिस

आज हम पूरी जान कारी हासिल करेंगे । साथ में ये भी जानेंगे की क्या हम rsi indicator  से कोई स्टॉक के buy और sell  के पोजीशन के संभावना तलाश सकते हैं ।

ध्यान रही की rsi technical analysis सिर्फ आपको किसी स्टॉक के oversold zone and overbought zone के बारे में बताएगा । कोई स्टॉक कब खरीदें और कब बेचे इससे  कोई लेना देना नहीं हैं।

rsi indicator zerodha

उदहारण से हम समझते है मान लीजिये की रोड पर कोई कार आ रही हैं और zebra cross पर रुकी , जब उसे सिग्नल मिला तो वो कार फिर आगे की तरफ चली गई ।

इस वाक्या को यदि हम इसके  के साथ जोड़ दे तो कोई परेशानी नहीं होने चाहिए क्योंकि rsi technical analysis भी स्टॉक के पीछे पीछे  चलता है ।जब कोई स्टॉक अचानक से निचे गिरता है या ऊपर जाता है तब rsi वहां पर रुक जाता हैं

उस कार के तरह और अपने पिछले वाले दिन के स्टॉक प्राइस को average out  करता हैं फिर आगे बढ़ता हैं चाहे वो निचे के तरफ हो या ऊपर ।

rsi overbought zone and oversold zone

OVER BOUGHT ZONE :-

 technical analysis   indicator में  जब ग्राफ रेड लाइन (70) को क्रॉस करती हैं तब कोई भी स्टॉक overbought  zone में आ जाता है । कोई स्टॉक ब्रेकआउट दे तो ऊपर जा सकता हैं । buy भी कर सकते है नहीं तो इस जोन से स्टॉक के निचे गिरने की संभावना ज्यादा होती हैं इसलिए कभी भी इस जोन में किसी स्टॉक की खरीदारी नहीं करे ।

OVER SOLD ZONE :-

rsi technical analysis  में  जब ग्राफ में rsi indicator green लाइन(30) के निचे आ जाये तो हमे उसे OVERSOLD ZONE  कहेंगे । इसमें  निवेशक दवारा स्टॉक को पूरी तरह से सेल्ल कर दिया जाता है

इसलिए इस जोन से हमे कोई भी स्टॉक को खरीदना अच्छा माना जाता हैं और ट्रेंड भी ऊपर जाने के चांस ज्यादा रहता है। ध्यान रहे की दूसरा इंडिकेटर के साथ ही किसी शेयर को खरीदें ।

आप निचे फोटो में  rsi technical analysis वाले सेक्शन सकते हैं की  लाल और हरे लाइन को  OVER BOUGHT ZONE and OVER SOLD ZONE  ke रूप में दर्शाया गया हैं ।

rsi-indicator-hindi-1

rsi of nifty 50-rsi technical analysis(rsi indicator hindi)

rsi of nifty 50 में हम चार्ट को analysis करेंगे और जानेंगे की rsi nifty के rsi technical analysis पर कैसे काम करता हैं तो चलिए निचे दिए फोटो से हम समझने का प्रयास करते हैं।

यह अभी केसमय का निफ़्टी 50 का  one day का chart हैं जिसको देख कर हम आसानी से समझ सकते हैं की अपने overbought zone को छूकर अब ये निचे की तरफ जा रहा है।

अगर ऐसा ही जाता रहा तो निश्चित है की ये बहुत जल्द ही oversold ZONE में पहुंच जाए यदि कहीं कोई share market से सम्बंधित कोई गुड न्यूज़ आये तो ये वापस अपना ट्रेंड बदल देगा ।

rsi technical analysisठीक इसके पीछे वाले लाइन पर गौर करे तो नजर आएगा की बिना 30 वाले line को छुए अपना ट्रेंड चेंज कर दिया ।

 

rsi-indicator-hindi-2

इस तरह हम बड़े ही अच्छे तरीके से rsi का प्रयोग कर किसी भी स्टॉक में उसका analysis कर सकते हैं और स्टॉक के momentum को catch कर सकते हैं धन्यवाद।

Leave a comment