renko macd strategy-रेंको macd स्ट्रेटेजी

renko-macd-strategy

renko macd strategy -रेंको macd स्ट्रेटेजी 

> यदि आपको फाल्स सिग्नल से बचना हैं और अपने लिए हुए किसी ट्रेड में  एक्यूरेसी 80% चाहिए तो मैं यही कहूंगा रेंको चार्ट को समझना चालू कर दीजिये क्योंकि ये बड़े कमाल का इंडिकेटर हैं। वैसे तो रेंको से कोई शेयर नहीं खरीद सकते तो इसमें हम अलग – अलग इंडिकेटर लगाकर ही ट्रेड करना चाहिए इसी टिप्स को आगे बढ़ाते हुए आज हम आप के साथ  renko macd strategy को apply करेंगे और आगे भी आने वाले दिनों में किसी दूसरे इंडिकेटर के साथ भी renko chart लगाना सीखेंगे ।

> जितना हो सके renko chart  का इस्तेमाल  trading view पर करे क्योंकि इसमें  जिस टाइम  पीरियड का आप प्रयोग करेंगे उसपर   रिजल्ट का एक्यूरेसी 70-80 % देगा औरो के मुक़ाबले ।

> किसी दूसरे प्लेटफॉर्म पे renko brick size टाइम फ्रेम के हिसाब सही नहीं बताता लेकिन इसमें आपको समय के साथ कन्फर्म brick size का भी पता लग जाता है जिससे हमे पहले से अनुमान लगाने में सुविधा होती हैं ।

> इसका disadvantage भी  है swing trading में तो कोई परेशानी  नहीं है लेकिन आप किसी छोटे टाइम फ्रेम या intraday   में काम कर रहे हैं तो इसका brick size या तो एक दम से बढ़ जायेगा या घट जायेगा । intraday  में trade लेने के लिए brick size का value कम कर दे और प्रॉफिट 1% से ज्यादा का ना रखे ।

 

                         renko trading strategy ( रेंको ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी)

 

 renko-trading-strategyrenko-macd-strategy

मैंने उदहारण के लिए ntpc  का शेयर  चुना हैं इसलिए पहले हम ऊपर candlestick वाले सेक्शन में क्लिक करेंगे 8 नंबर हमे renko indicator नजर आएगा उसको सेलेक्ट करने के बाद अब हम निचे वाले इमेज में ntpc के सेटिंग पर क्लिक करे तो  right side के इमेज सबसे निचे कॉपी टाइप का सिम्बल बना हैं उसको क्लिक करेंगे तो हमारा renko का setting दिखेगा। चूँकि  मैंने ntpc stock चुना  हैं जैसा इमेज में हैं हम ntpc के setting में जायेंगे तो left image जैसा एक बॉक्स ओपन होगा । अब हम box size के ऊपर में traditional को चुनेंगे और box size में जाकर .50 paisa सेट किया । याद रहे की हर स्टॉक का अलग – अलग box size value होता हैं ।  renko-trading-strategy

अब आप निचे की photo में देखे तो renko chart का कितना बढ़िया फ़िल्टर देखने को मिल रहा हैं ।renko ne मुझे एक दिन के time  period  में  मुझे 5 trade मिला और बगल में जो candlestick chart हैं उसमे 2 trade मिला । इसमें मेरा एक फायदा हुआ की मेरा पैसा ज्यादा दिन तक hold नहीं रहा उसके मुक़ाबले में ।

 renko-trading-strategy

इस तरह से हम renko macd strategy दौरा भी trade ले सकते हैं । अंत में कहूंगा की ये सब केवल study पर्पस के लिए हैं कोई भी ट्रेड लेने से पहले अपने एडवाइजर से सलाह जरूर ले  धन्यवाद्

Leave a comment