renko chart live trading- रेंको चार्ट लाइव ट्रेडिंग

 

     रेंको चार्ट लाइव ट्रेडिंग -renko chart live trading  

renko-chart-live-trading

renko chart live trading,चावल का व्यापार करने के लिए जापान में 18 वीं शताब्दी ने विकसित किया गया था। व्यापार में प्राइस के उतार -चढ़ाव को फ़िल्टर करने का काम करता था। यह माना जाता है कि RENKO नाम की उत्पत्ति जापानी शब्द ‘ रेंगा ‘ से हुई है जिसका अर्थ ‘ ईट ‘ होता है। 

renko chart brick size  एक ईट की तरह काम करता हैं। मान लीजिये की  किसी शेयर का प्राइस 100 रूपए हैं,और उसके एक RENKO (ईट ) की कीमत 1 रूपए हैं तो यदि शेयर का प्राइस 101 रूपए होगा।

तभी हमारे चार्ट पर एक RENKO बनेगा ठीक इसके विपरीत जब शेयर का वैल्यू 99 होगा तभी निचे की तरफ brick  का निर्माण होगा अन्यथा नहीं। 

renko chart vs candlestick-renko chart live trading

 renko chart vs candlestick से तुलना करे तो candlestick pattern  हर प्राइस को स्क्रीन पर दर्शाता हैं जिससे हमे बहुत सारे false  सिग्नल मिलते हैं एवं हमे कोई ट्रेड लेने नुकसान भी उठाना पड़ सकता हैं।

चूँकि RENKO CHART सारे FALSE सिग्नल को FILTER कर देता हैं ,इसलिए renko chart calculation में हमारी ACCURACY 80 % हो जाती हैं , candlestick की तुलना में 

यह  buy AUR sell  सिग्नल तो जेनेरेट करता हैं पर हम केवल इसके भरोसे कोई भी स्टॉक को नहीं खरीद सकते हैं। इसलिए हमे इसके साथ किसी दूसरे INDICATOR लगाकर ही शेयर को खरीदना चाहिएताकि हमे नुक्सान कम हो।

इसलिए आगे हम technical chart पार्ट सिखने  कोशीस करेंगे की इस पर कोई स्टॉक कब BUY और  SELL करे।

यहाँ पर मैं एक बात और बता दूँ की NSE में जितने भी शेयर हैं सबका brick size अलग -अलग PRICE पर सेट होता हैं कोई स्टॉक यदि महंगा है तो उसका brick size  ज्यादा होगा।कोई सस्ते स्टॉक के मुक़ाबले।

renko chart onlinerenko(renko  चार्ट  ऑनलाइन )

renko-chart-live-trading-1

> renko chart calculation की यदि हम बात  करे तो ऐसा मन जाता है की यदि कोई स्टॉक 100 rupay का हैं तो हमारा  brick size .25 paisa होना चाहिए । नहीं तो आप default setting atr method के साथ भी जा सकते हैं ।

> zerodha kite के plateform पहले से ही renko chart download करके अपने customer को available करा देता हैं । इसलिए आपको कहीं भी renko chart download करने के लिए जाना भी नहीं पड़ेगा ।

> renko chart online  में हम सबसे पहले हम zerodha  kite  के टेक्निकल चार्ट पर हम जायँगे और वहां से ऊपर में हमे एक कैंडल का एक logo  दिखेगा वहां क्लिक करने के बाद 8th number पर हमे renko का option दिख जायेगा उसे हम सेलेक्ट कर लेंगे फिर उसके सेटिंग में जाकर यदि स्टॉक का प्राइस 100 रूपए है तो, .25  पैसा brick size होगा और किसी शेयर का दाम 1000 है तो brick size 2.50 रूपए होगा ।

अब हम आगे आनेवाले ब्लॉग में हम renko chart with moving average , renko chart with ichimoku और भी बहुत सारे इंडिकेटर के साथ जोड़कर स्टॉक को buy और sell करना सीखेंगे धन्यवाद ।

Leave a comment