raisins benefits in hindi – किसमिस खाने के फायदे

   raisins benefits ( रैसिन्स  बेनिफिट्स )

raisins benefits  ,इसमें में कई तरह के पौस्टिक तत्त्व होते हैं जैस,POTASIUM, विटामिन B etc.ठण्ड के दिनों  में किसमिस खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता हैं। और इसमें  गर्मी होने के कारण  हमे ठण्ड से बचने में काफी मदद मिलती है।

> BABASIR के लिए इसको रात के समय पानी में  डाल कर छोड़ दे सुबह के समय उसे मसल के पानी  सहित सेवन करने से फायदा होता हैं ।

>raisins एक प्रकार से अंगूर को सुखाकर ही बनाया जाता हैं।जिससे इसकी गुणवत्ता और भी बढ़ जाती हैं ।रोजाना उपयोग से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती हैं। जिससे आप एनीमिया से  बचे रहते हैं।

> क्या आपको पता है की इसमें विटामिन B COMPLEX होता हैं ,जो खून को निर्माण करने में सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता हैं। इसमें मौजूद कॉपर RED BLOOD CELLS के निर्माण करने में मुख्या भूमिका अदा करता हैं।

raisin water side effects(raisins benefits)

>इसके खाने से कुछ लोगों को खुजली की समस्या शुरू हो जाती हैं ,यदि आप पहली बार किसमिस खाये और त्वचा में खुजली होने लगे तो इसे आप दोबारा न खाये।

>सांस लेने में परेशानी भी हो सकती हैं। इसके ज्यादा सेवन से कई लोगों में डायरिया ,उलटी बोखार का भी सामना  करना पड़ता हैं।

>raisins में फ्रुक्टोज़ और गुलकोज की मात्रा अधिक होती हैं। ऐसे में जिन लोगों को मोटापा की शिकायत हैं और वजन घटने की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं तो ऐसे में आप इसका सेवन ना करे तो अच्छा हैं क्योंकि ये आपका  वजन बढ़ा सकता हैं

>अधिक मात्रा में इसके सेवन करने  गैस की समस्या भी हो सकती हैं

>डाइबिटीस हैं तो किसमिस थोड़ा मात्रा में सेवन करे इससे TYPE -2 डाइबिटीस होने का खतरा बढ़ जाता हैं  इसमें ट्रीग्लिसराइड्स अधिक होता हैं जो हार्ट डिसीस ,फैटी लीवर ,लिवर कैंसर जैसी कई बिमारियों को जन्म देता हैं।

raisins soaked in water overnight for weight loss

raisins-benefits-in-hindi-1

>raisins खाने से डाइसेशन की समस्या से हमे निजात मिलती हैं।इसमें फाइबर होने कारण हमारा पेट साफ़ रहता हैं ,और कब्ज की समस्या दूर होती हैं

>सरीर का गन्दगी बहार निकालने के लिए  बहुत फायदेमंद हैं। रात में इसे पानी में भिजगा कर छोड़ दे और सुबह में पानी के साथ सेवन करे से सरीर में मौजूद टक्ससिस पदार्थ बहार निकलते हैं और हमारा लिवर और किडनी भी रोगग्रस्त नहीं होता हैं।

>पानी में भिंगाये हुए raisins खाने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और हमारी इम्युनिटी सिस्टम  भी मजबूत होती हैं।ब्लड प्रेशर सामान्य रखने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं इसके लिए आपको रोज भींगे हुए पानी के साथ सेवन करना पड़ेगा ।

Leave a comment