akhrot ke fayde aur nuksan in hindi- अखरोट के फायदे और नुकसान इन हिंदी

akhrot ke fayde aur nuksan in hindi- अखरोट के फायदे और नुकसान इन हिंदी

akhrot  एक बहुत ही मजबूत बीज वाला फल है जिसकर छिलके बहुत ज्यादा सख्त होते हैं । इसे यदि अंग्रेजी में walnut के नाम से जाना जाता है । यह फल वन्यजीवन और मानव जगत दोनों के लिए ही पोशाक तत्वा से भरपूर एक महत्वपूर्ण सोर्स है । अखरोट एक तरह से फल और बिज़ का योगिक है जहां फलो से बिज़ की उत्पत्ति नहीं होती हैं और बीज हो फलों का रूप होता हैं ।

यह हेल्थी फैट , फाइबर , विटामिन्स , और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानि सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेम्मोरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि ओवरआल सेहत के लिए भी सबसे बेस्ट मन जाता है । प्रोटीन , मैग्नीशियम , आयरन , फास्फोरस , कॉपर , सेलेनियम , omega-3 फैटी एसिड जैसे कई पोशाक तत्वा पाए जाते है । अपने ढेरो फायदों के वजह से अखरोट को तो डॉयफ्रुइट्स का राजा भी कहा जाता है ।

akhrot का इतिहास – akhrot ke fayde aur nuksan in hindi

akhrot को  एक तेलिया फलों की सूचि में भी गिना जाता हैं और इसे पीस कर जो तेल को निकला जाता हैं उसकी किम्मत भी महंगी होती है किसी अन्य तेल के मुक़ाबले में यदि हम इसकी इतिहास के बारे में बात करे तो अज्ज से लगभग 780000 साल  पहले  अखरोट के करीबी पिस्ता ,बादाम, पानीफल , आदि मानव के भोजन के सबसे प्रमुख हिस्सा थे ।

उस समय में इस अखरोट को खोलने के लिए मानव ने इसके औज़ार  को विकसित कर लिए थे ताकि इस सुनहरे फल के सवाद का मजा ले सके । एक अकाल के दौरान california के देसी अमेरीकिओ ने इसके सख्त खोल को अपने औज़ार द्वारा भेद कर इसके अंदर के बीज को पहली बार खाया था ।

akhrot-ke-fayde-aur-nuksan in hindi-1

akhrot ke fayede- akhrot ke fayde aur nuksan in hindi

  • खली पेट :- akhrot  को कच्चा खाने के बजाये अगर हम इसको (2 पीस ) पानी में रात भर भिनगा कर छोड़ दे और सुबह के समय में खली पेट इसका सेवन करे प्रतिदिन तो या हमे और हमारे शरीर को कई रोग से मुक्ति दिलाता है । जितना पानी में भींगा मूंगफली फायदेमंद होता है उससे कही ज्यादा यह हमे फायदे पहुँचता है
  • डाइबिटीस के लिए फायदेमंद :- ब्लड शुगर और डाइबिटीस से बचना है तो भींगे हुए अखरोट का सेवन आपको बहुत ही फायदा दे सकता है । स्टडी के मुताबिक जो लोग रोजाना दो से तीन चम्मच अखरोट का सेवन निरंतर करते हैं , उनके अंदर type-2 डाइबिटीस होने का खतरा कम हो जाता है और अखरोट ब्लड शुगर लेवल को भी समान बनाये रखता है जिससे डाइबिटीस बीमारी हमारे शरीर से दूर रहती हैं ।
  • पाचन में मददगार :- चूँकि अखरोट फिबेर से भरपूर हैं तो यह पाचन प्रणाली को भी दरुस्त रखता है । पेट को सही रखने और कब्ज़ से दूर रहने के लिए हमे फाइबर से भरपूर चींजो का सेवन करना जरुरी है ऐसे में हम यदि रोज एक अखरोट को रात में पानी में भींगा कर खाये तो हमारी हमारी पाचन सकती कभी कमजोर नहीं होगी
  • हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में :- अखरोट के अंदर ऐसे कई तरह के घटक और प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं जो हमारे दातों और हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित करते है । इसमें अल्फ़ा – लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो हमारे हड्डियों को मजबूत और ताकत प्रदान करता है और omega-3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जिससे हमारे शरीर की सूजन की समस्या दूर होती है ।

akhrot ke fayde akhrot ke fayde aur nuksan in hindi

 

  • हार्ट की समस्या से निजात :- अखरोट आपके हार्ट को हेअल्थी बनाये रखने में मदद करता है । इसमें omega-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होती है जो हमारे हार्ट को सुरक्षित प्रदान करती है ।kai सोधो से यह पता लगा है की जिन लोगो में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बानी रहती हैं उनके लिए अखरोट रामबाण इलाज है omega-3 एसिड के कारन यह bad  कोलेस्ट्रॉल को  गुड कोलेस्ट्रॉल के निर्माण में काफी मदद करता हैं
  • कैंसर से बचाने में मददगार :- कई शोध के मुताबिक अखरोट के सेवन से ब्रैस्ट कैंसर , प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों को इसके रोजाना सेवन से कम किया जासकता है । इसमें पॉलीफेनॉल इलाजितेंनिस पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं और साथ हार्मोन्स से जुड़े खतरे को भी कम करते हैं । अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी में कैंसर सेल्स की रोकथाम करके हमे बचते है
  • प्रेगनेंट महिलाओं के लिए :- महिलाओं को गर्भावस्था में अखरोट खाना बहुत फायदेमंद होता है इसमें पयजाने वाला omega-3 फैटी एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के दिमाग के विकास करने में काफी मदद करता हैं । लेकिन ये अच्छा रहेगा की गर्भ के दौरान किसी भी चीज़ के सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से अखरोट की कितनी मात्रा का सेवन करे इसका पता जरूर लागले । गर्भावस्था में यदि आप अखरोट का सही मात्रा का सेवन करेंगी तो आपको और आपके बच्चे को बहुत ही अच्छा हेल्थ मिलेगा ।
  • इम्युनिटी इम्प्रूव :- अखरोट में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है , जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने में मदद करता है और आपको कई बिमारिओं में बचाने में मदद करता है ,इसलिए हेअल्थी और फिट रहने के लिए रोजाना अपने डाइट में एक बिंगा हुआ अखरोट जरूर शामिल करे

akhrot के नुकसानakhrot ke fayde aur nuksan in hindi

  • तनाव कम करने में सक्षम :- अखरोट खाने से आपके तनाव में भी कमी आती है और नींद भी भरपूर आती है । इसमें पायेजानेवाले मेलाटोनिन होता है जो आपके नींद को लाने में काफी मदद करता है ।
  • akhrot  में कैलोरीज ज्यादा होती है तो ऐसे में उसे बड़े ही ध्यान पूर्वक खाने की सलाह दी जाती है । अधिक मात्रा में यदि इसको खाएंगे तो आपका वजन बढ़ सकता है ।
  •    isme अधिक मात्रा में कैलोरीज पेयी जाती हैं जिससे अधिक सेवन करने से हमारे शरीर को दस्त को भी शिकायत हो सकती है इससे अच्छा यही रहेगा की एक दिन में एक या दो से ज्यादा सेवन न करे वो भी पानी में रात भर भींगा हुआ ।

हमारे भारत में इसकी मंडी जम्मू railway station के पास में सबसे ज्यादा पाई जाती जहाँ से दनिया भरसे लोग अखरोट की शॉपिंग करना आते है । 

अगर इसे अच्छे से रखा जाए किसी ठन्डे स्थान पर तो यह अपनी ठोस कवच के कारन जल्दी खराब नहीं होता है 

उम्मीद है की यह आर्टिकल आपलोगो को काफी पसंद आया होगा मेरे तरफ से एक रिक्वेस्ट है की यदि आपको अच्छा लगा हो तो इसे हमे कमैंट्स के जरिये जरूर बताये ताकि इस तरह के और articals  आपके सामने पेस कर पाए जीएससे मुझे बहुत खुसी होगी और कुछ जानकारी देने का जोश भी बना रहेगा ।

Leave a comment