3904 transistor- 3904 ट्रांजिस्टर

3904 transistor- 3904 ट्रांजिस्टर की पूरी जानकारी

3904-transistor-2

हमारे एनालॉग और डिजिटल devices  में बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है । जिस तरह से हम bc547 को जानते है। 3904 transistor एक NPN टाइप का ट्रांजिस्टर होता है इसके 3 सिरे है जैसा की आप ऊपर पिक्चर में देख सकते हैं ।

2n3904 pinout :- अथवा इसका पहला पिन  EMITTER , दूसरा पिन BASE और तीसरा COLLECTOR को दर्शाया गया हैं। जब इसके बेस पिन पर हम GROUND CONNECTION से जोड़ेंगे तब इसके अंदर से कोई धारा प्रवाहित नहीं होगी लेकिन जैसे ही हम इसके BASE पर 0.7 के वोल्टेज देंगे वैसे ही कलेक्टर से एमिटर तक धारा बहने लगेगी और होमर सर्किट कम्प्लीट हो जायेगा।

पहले तो यह टीवी , रेडियो , टेपआदि में  इस्तेमाल होता था और आज भी होता है । आज कल बहुत सारे DEVICES हैं जिनका अकार बहुत छोटा हो गया है । मेरा कहने का मतलब ये है की अब इसकी भी साइज छोटी हो गयी हैं जिसको हम 2N3904 SMDtransistor कहते हैं ।

>इस पुर्जे के चालु अवस्था में हमे कभी भी  कलेक्टर के तरफ से 200MA से ज्यादा एम्पेयर प्रवाहित नहीं करना चाहिए । यदि  हम दूसरे तरफ इसके बेस की बात करे तो 5MA से ज्यादा नहीं होना चाहिए , नहीं तो हमारा यह transistor  ख़राब भी हो सकता है ।

                             2n3904 transistor equivalent निचे फोटो में दिया गया है जो इस प्रकार है

     (3904 transistor Of Detail electronics)

3904-transistor-1

2n 3904 transistor प्रोजेक्ट्स या कनेक्शन कैसे करे !!

 

> 3 वोल्टस का बैटरीलेंगे  और उसका हम नेगेटिव सिरा ट्रांजिस्टर के एमिटर के सात जोड़ देंगे ।

> अब हम बैटरी के पॉजिटिव में 1k ohms का एक रेजिस्टेंस से जोड़ेंगे और उसका दूसरा सिरा हम उस परजे के बेस से जोड़ देंगे क्योंकि बेस में हम ज्यादा वोल्टेज प्रवाहित नहीं करेंगे वर्ण हमारा पुरजा    ख़राब हो जायेगा ।

> इसका बाद हम एक led लेंगे  इसका एनोड का सिरा कलेक्टर के साथ जोड़ देंगे और  दूसरा कैथोड सिरा बैटरी के नेगेटिव के साथ जोड़ने पर हम पाएंगे की हमारा led जल गया है। इस तरह हमारा   सर्किट कम्पलीट हो गया । इस तरह से हम बिलकुल आसानी से 2n3904 ट्रांजिस्टर का प्रयोग किसी भी घरेलु उपकरण बनाने या स्टडी पर्पस के लिए इस्तेमाल का सकते हैं । धन्यवाद्

Leave a comment